Blood Sugar: रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

Foods That Can Increase Your Blood Sugar

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ा सकता है।

Foods that hype Blood Sugar: रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखना और इसे बढ़ने से रोकना काफी मुश्किल काम है। इसके लिये आपको अपने खानपान के साथ-साथ अपनी दैनिक आदतों पर भी ध्यान देना होता है। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको इसका अधिक ध्यान रखने की जरुरत होती है। शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने से कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती है। अगर शरीर में ब्लड शुगर को सही तरीके से नियंत्रित नहीं किया जाये तो इस कारण शरीर में फैट जमने लगता है जो कि मोटापे का कारण बन सकता है। रक्त में शुगर के स्तर को सामान्य रखने के लिये कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: 5 दिन में शुगर का सेवन करना कैसे बंद करें]

Foods that hype Blood Sugar: कौन से खाद्य पदार्त रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं

  • कॉफी
  • ओटमील
  • ब्राउन राइस
  • व्हीट ब्रेड
  • डेयरी

कॉफी

Foods That Spike Blood Sugar
कॉफी में एडेड फ्लेवर होते हैं जो शुगर लेवल बढ़ाते हैं।

दिनभर में कॉफी का अधिक सेवन आपके शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है। इसमें एडेड स्वीटनर्स, क्रीम, फ्लेवर्स होते हैं जो अतिरिक्त शुगर का स्तर बढ़ा देते हैं।

इंस्टेंट ओटमील(Instant oatmeal)
इंस्टेंट ओटमील प्रोसैस्ड होती है साथ ही इनकी फ्लेवर्ड वैरायटी में अतिरिक्त शुगर हो सकती है। हमारा शरीर इन्हें आसानी से तोड़ लेता जिससे शरीर में शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

ब्राउन राइस

Foods that Boost Blood Sugar
शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिये खानपान पर ध्यान देना जरुरी है।

ब्राउन राइस सफेद चावल का एक स्वस्थ विकल्प है जिसे सभी लोग बेहतर मानते हैं। इनमें मौजूद फाइबर पचाने में आसान होता है। हालांकि इनमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है।

व्हीट ब्रेड(Wheat bread)
व्हीट ब्रेड को अक्सर लोग होल ग्रेन ब्रेड(whole grain bread) समझते हैं और इनका सेवन स्वस्थ मानते हैं। हालांकि इनका सेवन करने से पहले आपको लेबल चेक कर लेना चाहिए और केवल होल ग्रेन ब्रेड को ही चुनना चाहिए क्योंकि व्हीट ब्रेड शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

डेयरी
डेयरी उत्पाद जैसे दही, मक्खन चीज़, दूध आदि कैल्शियम और विटामिन डी की आपूर्ति के लिये बेहतर विकल्प हैं। लेकिन डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन इंसुलिन रेसिसटेंस का कारण बन सकता है जिससे शुगर का स्तर प्रभावित होता है।

[जरुर पढ़ें: कौन से फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ा सकता है। इसलिये इनके सेवन से बचें या इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "