खाद्य पदार्थ जिन्हें पचाना बहुत मुश्किल होता है

Read in English
what are the foods that are tough to digest

कुछ लोग सोचते हैं कि जो भी खाते हैं उसका उनके शरीर पर अच्छा ही प्रभाव होता है या फिर उनका शरीर हर तरह के भोजन को पचा लेता है और वो भी बिना किसी परेशानी के। हालांकि ऐसा है नहीं। हमारा शरीर एक सिस्टम है जिसे सही तरीके से काम करने के लिए स्वस्थ डाइट की जरुरत होती है। इसलिए अगर आप स्वस्थ आहार लेते हैं तो इसका अच्छा असर आपके शरीर पर होता है क्योंकि आपका पाचन तंत्र उस आहार को आसानी से पचा लेता है। वही, अगर आप अस्वस्थ भोजन करते हैं तो उसे आपका पाचन तंत्र आसानी से पचा नहीं पाता और इसका बुरा असर आपके शरीर पर भी दिखता है। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें पचाने में आपके पाचन तंत्र को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिन्हें पचाना बहुत आसान होता है]

आइस क्रीम
what are the foods that are tough to digestउच्च फैट कंटेन्ट और डेयरी उत्पाद होने के कारण आइस क्रीम सबसे देर में पचने वाला खाद्य पदार्थ है। इसके सेवन से क्रैम्पिंग, ब्लोटिंग और अपाचन की समस्या होती है। इसलिए इनका सेवन आपके पाचन तंत्र पर भारी पड़ सकता है।

सिट्रस ड्रिंक्स
what are the foods that are tough to digestसिट्रस ड्रिंक्स के सेवन से आपको विटामिन सी की आपूर्ति तो होती है लेकिन इनका सेवन आपके एसोफेगस को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इनमें सिट्रस एसिड की मात्रा अधिक होती है। एसिड रिफ्लक्स की समस्या के दौरान इनका सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिनकी वजह से गैस की समस्या होती है]

गेहूं, जौ, राई व अन्य अनाज
what are the foods that are tough to digestगेहूं, जौ, राई जैसे अनाजों में ग्लूटन की मात्रा अधिक होती है। यह एक प्रोटीन है जिसे पचाने में आपके पाचन तंत्र को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस तरह के अनाज ब्रेड, पास्ता, बेक्ड उत्पाद, बीयर आदि में पाएं जाते हैं।

फैटी खाद्य पदार्थ
फैटी खाद्य पदार्थों का सेवन डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में संकुचन पैदा करता है जिसके कारण आपको अपाचन और कब्ज की समस्या हो सकती है।

फ्रायड फूड्स(तले-भुने खाद्य पदार्थ)
what are the foods that are tough to digestफ्रायड फूड्स का सेवन फैटी फूड्स की तरह ही नुकसानदेय होता है। तले-भुने खाद्य पदार्थों में फाइबर की मात्रा कम होती है जिसके कारण आपका पाचन तंत्र इन्हें पचा नहीं पाता या देर में पचाता है।

प्रोसेस्ड फूड्स
प्रोसेस्ड फूड्स में प्रीजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल कैलोरी, शुगर, एडिटिव्स, फाट, नमक आदि की मात्रा अधिक होती है। प्रोसेस्ड फूड्स जैसे केक, चिप्स, कैन्डी आदि का सेवन आपके बोवेल मूवमेंट्स को प्रभावित करता है और आपको अपाचन की समस्या हो सकती है। [ये भी पढ़ें: हॉर्मोन्स को संतुलित करने और त्वचा की खूबसूरती के लिए खाद्य पदार्थ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "