Foods to Avoid: कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए

Read in English
foods one must not eat to be healthy

ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल हानिकारक हैं।

Foods to Avoid: बहुत से खाद्य पदार्थों को हम मानते हैं कि वो हमारी सेहत के लिए स्वस्थ हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है। ये खाद्य पदार्थ बिल्कुल खराब हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। हम अक्सर सोचते हैं कि पैक्ड और प्रोसैस्ड फूड स्वास्थ्य के लिए अच्छे होंगे क्योंकि ये इन्हें साफ और शुद्ध रखने के लिये कई चरणों से गुजरना होता है। हालांकि पैक किए गए खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व कम हो जाते हैं और इनकी गुणवत्ता भी खत्म हो जाती है। इसलिए, हमें इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा भी कई खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आइए जानते हैं इनके बारे में। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में खाएं भारतीय आहार]

Foods to Avoid: खाद्य पदार्थों जिनका सेवन हानिकारक हो सकता है

  • माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
  • अकार्बनिक आलू
  • पैक्ट टमाटर
  • शुगरी ड्रिंक्स
  • आईस क्रीम

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
अधितर लोग पैक्ड कॉर्न खरीदते हैं और इन्हें माइक्रोवेव का उपयोग करके बनाते हैं। लेकिन ऐसा आपको नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे पॉप कॉर्न में रसायनों जैसे परफ्लोरुक्टैनोइक (perfluorooctanoic) एसिड शामिल है। यह रासायनिक लिवर, टेस्टिकुलर, और अग्नाशयी कैंसर का कारण बनता है।

अकार्बनिक आलू
आलू की खेती के दौरान किसान मिट्टी के अंदर इन्हें बढ़ने के लिये कई कीटनाशकों का उपयोग करते हैं जिससे कई कीटनाशकों और फंगसाइड आलू द्वारा अवशोषित कर लिये जाते हैं। वहीं, कार्बनिक रुप से उत्पादित आलू इन कीटनाशकों का उपभोग नहीं करते हैं। हालांकि, कार्बनिक कृषि भी कीटनाशकों का उपयोग करती है, लेकिन बहुत कम मात्रा में। इसलिये अकार्बनिक आलू ना खाएं।

पैक्ड टमाटर
पैक्ड टमाटर आम तौर पर कैन या टिन कंटेनर में आते हैं। इन डिब्बे में एक सिंथेटिक एस्ट्रोजन बिस्फेनॉल-ए होता है जो बीमारियों का कारण बन सकता है। यह हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे का कारण बन सकता है। साथ ही टमाटर में मौजूद विटामिन सी इन हानिकारक केमिकल के साथ मिलकर जहरीला बन जाता है।

शुगरी ड्रिंक्स

which foods to avoid
शुगर का जितना हो सके कम सेवन करें।

शुगरी ड्रिंक्स में अतिरिक्त शुगर और सोडा होता है। शुगर का अत्यधिक सेवन आपके शरीर में इंसुलिन रेसिसटेंस, मोटापे और फैट जमा होने का कारण बन सकता है। इसलिए इनका सेवन ना करें।

आईस क्रीम
आईस क्रीम अधिकतर लोगों को पसंद होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन आपके पाचन के लिये हानिकारक होता है। आईस क्रीम में अधिक मात्रा में शुगर होती है जो कैलोरी के साथ फैट बढ़ने का भी कारण बन सकती है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ त्वचा के लिए कौन से खाद्य पदार्थ ना खाएं]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "