Muscle Cramps: मांसपेशियों में खिंचाव से राहत पाने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
Best Foods to Eat for Muscle Cramps

Cure muscle cramps: थकी मांसपेशी में खिंचाव होने की संभावनाएं अधिक होती हैं।

Muscle Cramps: अगर आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करते हैं तो आपने मांसपेशियों में खिंचाव का अनुभव किया ही होगा। वर्कआउट करते समय या वर्कआउट के बाद मांसपेशियों पर अधिक तनाव पड़ने के कारण मांसपेशियों में खिंचाव हो जाता है। मांसपेशियों में खिंचाव आमतौर पर रनिंग करते वक्त होता है या जब हम वर्कआउट करते समय सामान्य से अधिक मेहनत करते हैं। जो मांसपेशी थकी होती है या कमजोर होती है उसमें खिंचाव होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। यह अपर्याप्त कंडीशनिंग, सही पोषण ना लेना, या अनुवांशिक संवेदनशीलता के कारण भी हो सकता है। हालांकि मांसपेशियों में होने वाला खिंचाव कुछ मिनटों में कम हो जाता है। स्ट्रेच और मासज करने से प्रभावित हिस्से में दर्द कम हो सकता है। इसके अलावा आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन से राहत और बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में। [ये भी पढ़ें: मसल्स की रिकवरी के लिए खाद्य पदार्थ]

Foods For Muscle Cramps: खाद्य पदार्थ जो मांसपेशियों में खिंचाव से बचाव करने में मदद करते हैं

  • शकरकंद
  • केला
  • नट्स और सीड्स
  • टमाटर
  • अंडा

शकरकंद
एक पके हुए शकरकंद में 542 मिग्रा पोटेशियम होता है जो आपकी दैनिक जरुरत का 12 प्रतिशत है। पोटेशियम मसल्स के विकास में मदद करता है। इसकी कमी के कारण भी मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। साथ ही इनमें विटामिन ए भी होता है। आप इनका सेवन बेक या रोस्ट करके भी कर सकते हैं।

केला

what to Eat to Beat muscle Cramps
Beat muscle Cramps: पोटेशियम की पूर्ति के लिए केला एक अच्छा स्रोत है।

केला पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। पोटेशियम के अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाएं जाते हैं जो कि आपकी मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को कम करते हैं।

नट्स और सीड्स
नट्स और सीड्स ना केवल अच्छे और हेल्दी स्नैक्स हैं बल्कि ये आपको मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द से बचाव करने में भी मदद करते हैं। 28 ग्राम बादाम में आपकी दैनिक जरुरत का 20 प्रतिशत मैग्नीशियम पाया जाता है। अन्य नट्स और सीड्स में भी कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाएं जाते हैं। इसलिए मांसपेशियों के खिंचाव से बचने के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

टमाटर

Best Foods For Muscle Cramps
Foods For Muscle Cramps: टमाटर के जूस के सेवन से पोटेशियम की आपूर्ति होती है।

टमाटर में पोटेशियम के साथ-साथ पानी की भी अच्छी मात्रा होती है। एक कप टमाटर के जूस के सेवन से आपको दैनिक जरुरत का 15 प्रतिशत पोटेशियम मिलता है। इसलिए शरीर का हाइड्रेट रखने और मांसपेशियों के खिंचाव से बचने के लिए टमाटर को आहार में शामिल करें।

अंडा
अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें, अमीनो एसिड ल्यूसिन भी पाया जाता है जो मसल्स बिल्ड करने में मदद करता है। अंडे शरीर में सूजन और दर्द को कम करते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे सेलेनियम और ल्यूटिन होते हैं।

[जरुर पढ़ें: चिकन के अलावा मसल्स बनाने के लिए क्या खाएं]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को कम करने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "