Fishes to avoid: आपको कौन सी मछलियों का सेवन नहीं करना चाहिए

Read in English
Fishes Are Not Good To Eat

आप सभी मछलियों को नहीं खा सकते हैं क्योंकि कुछ मछलियां आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

Fishes to avoid: मछली खाना स्वस्थ के लिए अच्छा हैं क्योंकि ये प्रोटीन और विटामिन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। दिमाग के विकास में मदद, डिप्रेशन से राहत और टाइप-1 मधुमेह के खतरे को कम करने जैसे फायदों के साथ मछली स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। हालांकि, अपने आहार में मछली को शामिल करने से पहले, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप मछली के किन प्रकार का सेवन कर सकते हैं। सभी मछलियां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं होती हैं। कुछ मछलियों का सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए मछली का सेवन करने से पहले जान लें कि इसमें पोषक तत्व हैं और यह खाने के लिए सुरक्षित हैं। आइए जानते हें आपको कौन सी मछलियों का सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है मछली का तेल]

Fishes to avoid: मछलियों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है

  • तिलापिया मछली
  • कैटफ़िश
  • टूना
  • पंगेसियस
  • फार्म निर्मित सामन

तिलापिया मछली

Fish You Should Avoid and Why
तिलापिया मछली का सेवन हृदय रोग, अस्थमा, गठिया आदि का कारण बन सकता है।

तिलपिया मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। हालांकि, वेक फोरेस्ट रिसर्चर्स के शोध के अनुसार, फार्म्ड तिलपिया मछली में कई ऐसे फैटी एसिड होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी बढ़ा सकते हैं। इनके कारण हृदय रोग, अर्थ्राइटिस, अस्थमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कैटफ़िश
फार्म्ड कैटफ़िश का सेवन हानिकारक होता है क्योंकि मछली पालन करने वाले लोग इन्हें ऐसे हार्मोन खिलाते हैं जो मानव शरीर के लिए अच्छे नहीं हैं। इसके अलावा इनमें पोलिक्लोरोबायफेनिल्स(पीसीबी), एंटीबायोटिक्स, फैट और अन्य प्रदूषकों की उच्च मात्र होती है जो कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

टूना
ब्लैकफिन, सफेद और ब्लूफिन टूना मछलियों में मर्करी जैसे नशीले पदार्थ हो सकते हैं। इसलिए, एनवायरमेंट डिफेंस लैंड के अनुसार, इन मछलियों को खाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके अलावा, टूना मछलियों में भारी मात्रा में मेटर हो सकते हैं क्योंकि ये पानी से दूषित मछलियों को खाती हैं। इसलिए ये मनुष्यों में हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकती हैं।

पंगेसियस
पंगेसियस मछली में सीएचएल और एचसीएच सहित कई प्रदूषकों उच्च स्तर में होते हैं। इसलिए, इस मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।

फार्म निर्मित सामन

Kinds of Fish You Shouldn't Eat
फार्म्ड निर्मित सामन का सेवन हानिकारक हो सकता है।

फार्म्ड मछली में कीटनाशक, बैक्टीरिया और मल मौजूद होते हैं जो मानव शरीर के लिए जहर की तरह काम करते हैं। डाइऑक्साइन की उच्च मात्रा और ओमेगा 3 फैटी एसिड का निम्न स्तर होता है इसलिए इस मछली का सेवन ना करें।

[जरुर पढ़ें: मछली बनाने के बाद उसके दुर्गंध को कैसे दूर करें]

इसलिए, अपने भोजन में इन मछलियों को शामिल करने से पहले जान लें कि इनके नुकसान क्या हो सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "