Shortness of Breath: सांस लेने में परेशानी होने के कारण

Read in English
Important Causes of Shortness of Breath

अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिये

Shortness of Breath: हम में से अधिकतर लोगों ने ऐसी स्थिति का सामना किया होगा जब हमें लगता है कि हम ठीक से सांस नहीं ले पा रहे हैं या हमें सांस कम आ रही है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं- सामान्य या गंभीर। जब हम हैवी एक्सरसाइज करते हैं, भागादौड़ी करते हैं, या कोई भी अधिक मेहनत वाला काम करते हैं तो आपकी सांस फूलना और थोड़ी देर के लिए सांस लेने में कमी होना सामान्य है और इसमें चिंता की कोई बात नहीं। लेकिन अगर ऐसा कुछ ना करने पर भी आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिये क्योंकि इसके पीछे कई गंभीर कारण हो सकते हैं जैसे अस्थमा, निमोनिया या फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं। आइए जानते हैं सांस लेने में परेशानी होने के कारण। [ये भी पढ़ें: बच्चे को सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो अपनाएं ये तरीके]

Shortness of Breath: सांस लेने में दिक्कत होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

  • अस्थमा
  • एनीमिया
  • घुटन (चोकिंग)
  • निमोनिया
  • हृदय संबंधी समस्याएं

अस्थमा
सांस लेने में परेशानी होना अस्थमा का सबसे आम संकेत हैं। इसके अलावा अस्थमा के दौरान घरघराहट, खांसी, और सीने में अकड़न जैसे संकेत भी दिख सकते हैं। एयर वेज़ पतले हो जाने के कारण ऐसा होता है।

एनीमिया
लाल रक्त कोशिकाएं आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करती हैं और आयरन इसके लिए बेहद जरुरी है। आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है जिसके दौरान आपको पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है और सांस लेने में दिक्कत होती है।

घुटन (चोकिंग)
गले में खाने का टुकड़ा या अन्य किसी चीज के अटक जाने से चोकिंग या घुटन होती है और यह आपकी जान तक ले सकती है। इसके दौरान सांस लेने में परेशानी होती है। खांसते रहने से आपको आराम मिल सकता है।

निमोनिया
निमोनिया फेफड़ों में होने वाला एक इंफेक्शन है। यह दो तरह का होता है- वायरल और बैक्टीरियल। वायरल निमोनिया के दौरान सांस लेने में परेशानी होना आम है।

हृदय संबंधी समस्याएं

why you are short of breath
दिल से जुड़ी समस्याओं के कारण भी सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

हृदय और फेफड़े एक दूसरे से लिंक होते हैं। अगर हृदय ठीक तरह से रक्त पंप नहीं कर पाता है तो इस कारण आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। हृदय संबंधी समस्याएं जिनके कारण सांस लेने में परेशानी होती है, उनमें हार्ट अटैक, दिल का बड़ा होना या दिल का असामान्य होना शामिल हैं।

[जरुर पढ़ें: बच्चों में सांस लेने की परेशानी के पीछे हो सकते है ये कारण]

ये कुछ कारण हैं जिनकी वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत हो लकती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "