Causes of Kidney Stones: किडनी में पथरी होने के कारण

What Causes Kidney Stones

Kidney Stones: किडनी में पथरी होने से कोई स्थायी हानि नहीं होती, अगर इसका समय से निदान कर लिया जाए।

Causes of Kidney Stones: किडनी के अंदर मिनरल्स और सॉल्ट के इकट्टठे हो जाने के कारण पथरी बनती है। पथरी रेत के कण जितनी छोटी हो सकती है जो पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है। लेकिन इनका आकार बड़ा होने के कारण आपको बड़ी समस्या उठानी पड़ सकती है। यह यूरिन के रास्ते को ब्लॉक कर सकती है जिसके कारण आपको पेशाब करने में दिक्कत होती है साथ ही इसके कारण काफी दर्द भी होता है। किडनी में पथरी होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आपका आहार, मेडिकेशन, फैमिली हिस्ट्री आदि किडनी में पथरी होने का कारण बन सकते हैं। किडनी में पथरी होने से कोई स्थायी हानि नहीं होती, अगर इसका समय से निदान कर लिया जाए। आइए जानते हैं किन कारणों से किडना में पथरी हो सकती है।[जरुर पढ़ें: किडनी को साफ करने के लिए उपयोगी हर्ब्स]

What Causes Kidney Stones: किडनी में पथरी होने की क्या वजह हो सकती हैं

  • पानी का कम सेवन
  • आहार
  • मोटापा
  • मेडिकेशन
  • आंत से जुड़ी समस्याएं

पानी का कम सेवन

reasons behind kidney stones
Kidney Stones Causes: हर रोज 8-10 गिलास पानी पिएं।

अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से पेशाब के जरिए बाहर निकलाने के लिए डाईलूट(पतला) करना होता है इसलिए जरुरी है कि आप सही मात्रा में पानी का सेवन करें। अगर आप पानी का सही मात्रा में सेवन नहीं करते हैं तो मिनरल्स किडनी में इकट्ठा होने लगते हैं और किडनी में पथरी बन जाती है। इसलिए हर रोज 8-10 गिलास पानी पिएं।

आहार
आप जो खाते हैं उसके कारण भी किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है। आमतौर पर कैल्शियम और ऑक्सेलेट के साथ में इकट्ठा होने से पथरी बनती है। ऑक्सेलेट एक केमिकल है जो कई खाद्य पदार्थ जैसे पालक, रूबर्ब, जई का आटा आदि में पाया जाता है। इसलिए ऑक्सेलेट, सोडियम, एनिमल प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सीमित सेवन करें।

मोटापा
मोटापे से शिकार लोगों में किडनी स्टोन की समस्या आम होती है। अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 या उससे अधिक है तो इसका मतलब है कि आप मोटापे के शिकार है। इसलिए वजन को नियंत्रित रखें।

मेडिकेशन
कुछ तरह की मेडिकेशन जैसे एंटीबायोटिक्स, एचआईवी ड्रग्स, हाई ब्लड प्रेशर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ निश्चित दवाईयां किडनी में पथरी बनने का कारण हो सकती हैं।

आंत से जुड़ी समस्याएं

common causes of kidney stones
Causes of Kidney Stones: आंत से जुड़ी समस्याएं किडनी स्टोन का कारण हो सकती हैं।

आंत से जुड़ी समस्याएं जैसे इंफ्लेमेटरी बोवेल डिज़ीज, डायरिया, अल्सरेटिव कॉलिटिस आदि से ग्रस्त लोगों में किडनी स्टोन होने की संभावनायें अधिक होती हैं। डायरिया के कारण पेशाब कम होता है जिसके कारण शरीर अधिक ऑक्सेलेट अवशोषित करता है और यह इकट्ठा होने पर पथरी बनता है।

[जरुर पढ़ें: किडनी में पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार]

ये कुछ आम कारण हैं जो किडनी में पथरी होने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "