cause of colour blindness: किन कारणों से आप कलर ब्लाइंडनेस का शिकार हो सकते हैं

cause of colour blindness

cause of colour blindness: वर्णांधता के कई कारण हो सकते हैं.

cause of colour blindness: आजकल आंखों के विजन संबंधी समस्या लोगों में आम होती जा रही है। लेकिन जब आपकी आंखें रंगों को आसानी से पहचान नहीं पाती है तो समझ जाएं कि आपको कलर ब्लाइंडलेंस की समस्या है जिसे वर्णांधता भी कहा जाता है। वर्णांधता अनुवांशिक रोग नहीं होता है यह बहुत ही कम लोगों में अनुवांशिक रुप से आता है। इस रोग के होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं आइए जानते हैं कि वर्णांधता के क्या कुछ कारण हो सकते हैं। [ ये भी पढ़ें:  Foods for eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ ]

cause of colour blindness:  कारण जिनसे कलर ब्लाइंडनेस का शिकार हो सकते हैं

  • केमिकल डेमैज
  •  ऑप्टिक नर्व के डैमेज होने से
  • दिमाग में डैमेज होना
  •  बढ़ती उम्र

1.केमिकल डेमैज –
सामान्‍यतया लोगों में तीन तरह की कोन होती हैं जिन्हें ट्राइक्रोमैटिक कहते हैं। इसके विपरीत वर्णान्ध लोगों में दो ही तरह की कोन होती हैं जो उन्हें डाइक्रोमैटिक बनाती है। आंखों के कोन का केमिकल के कारण डैमेज होने से वर्णांधता का शिकार हो जाते हैं।

2. ऑप्टिक नर्व के डैमेज होने से-

what-are-the-causes-of-color-blindness
cause of colour blindness: ऑप्टिक नर्व के डैमेज होने से के कारण वर्णांधता हो सकती है

ऑप्टिक नर्व किसी भी वस्तु को देखने के लिए आंखों की मदद करती है। ऑप्टिक नर्व के डैमेज हो जाने के कारण भी विज़न में परेशानी पैदा हो जाती है और आप आसानी से रंगों की पहचान नहीं कर पाते हैं।

3. दिमाग में डैमेज होना-
हमारा शरीर दिमाग के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के आधार पर काम करता है। दिमाग के वे हिस्से जो ऑप्टिकल नर्व को संकेत देते हैं के डैमेज हो जाने से त्वचा आप वर्णांधता का शिकार हो सकते हैं।

4. बढ़ती उम्र-
आंखों की रोशनी की परेशानी का सबसे मुख्य कारण आपकी बढ़ती उम्र भी हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ विज़न कमजोर होने और वर्णांधता की समस्या पैदा हो जाती है।

[ जरुर भी पढ़ें:  आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें आसान आई एक्सरसाइज ]

इन सभी कारणों से कलर ब्लाइंडनेस हो सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "