Blood in Stool: पॉटी में खून आने के क्या कारण हो सकते हैं

causes of blood in stool

पॉटी में खून आना किसी भी व्यक्ति के लिए चिंता का कारण हो सकता है।

Blood in Stool: पॉटी में खून आना आपके लिए चिंता का कारण हो सकता है। पॉटी में खून आना इस बात को निर्धारित करता है कि आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से ब्लीडिंग हो रही है। पॉटी से खून आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ये कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ मामलों में यह सामान्य हो सकता है लेकिन कुछ मामलों में यह किसी गंभीर स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। पॉटी में खून आने के कारण पॉटी का रंग काला हो सकता है। इसलिए अगर आप अनुभव कर रहे हैं कि आपकी पॉटी का रंग बदला हुआ है तो यह पॉटी में खून आने के कारण हो सकता है। पॉटी में खून की मात्रा अधिक होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और कारण का पता लगाएं। इसके अलावा कुछ कारणों के बारे में आप जान सकते हैं जो पॉटी में खून आने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पॉटी जाने से जुड़ी समस्याएं और इनके समाधान]

Blood in Stool: पॉटी में खून क्यों आता है

  • इंफ्लेमेटरी बोवेल डिजीज
  • पेट में अल्सर
  • एनल फिशर
  • आंतों में इंफेक्शन

इंफ्लेमेटरी बोवेल डिजीज
इंफ्लेमेटरी बोवेल डिजीज(Inflammatory bowel disease) डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में होने वाली क्रोनिक इंफ्लेमेशन के कारण होती है। इसके दौरान व्यक्ति को पॉटी में खून आना और डायरिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा पॉटी में पस या म्यूकस भी नोटिस हो सकता है।

पेट में अल्सर

causes of blood in stool
पेट में अल्सर होने के कारण दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पेट में अल्सर या पेप्टिक भी काफी दर्दनाक घाव होते हैं जो आमतौर पर पाचन तंत्र की लाइनिंग में होते हैं। ये आमतौर पर पेट में होते हैं लेकिन कभी-कभी छोटी आंत में भी विकसित हो सकते हैं। पेट में अल्सर होने के दौरान पॉटी में खून आने के अलावा पॉटी का रंग गाढ़ा होना, डायरिया, पेट में जलन और भूख कम होना जैसे संकेत दिख सकते हैं। इसके अलावा, पॉटी का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है, पढ़ने के लिए क्लिक करें।

एनल फिशर
एनल फिशर या गुदा में दरार आना पेट से जुड़ी एक समस्या है जो पॉटी में खून आने की वजह बन सकती है। कब्ज और दबाव के कारण अक्सर एनल फिशर की समस्या हो जाती है। एनल फिशर एनस की लाइनिंग के टूट जाने के कारण होता है।

आंतों में इंफेक्शन
आंतो में इंफेक्शन होना भी पॉटी से खून आने की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकता है। आंतों में इंफेक्शन की समस्या को गैस्ट्रोएंटेरिटिस(Gastroenteritis) कहा जाता है। यह समस्या किसी वायरस, बैक्टीरिया या फूड पॉइजनिंग के कारण हो सकती है। [ये भी पढ़ें: पॉटी जाने से जुड़ी आदतें जो आपको जाननी चाहिए]

ये कुछ कारण हैं जो पॉटी में खून आने या पॉटी का रंग काला होने के पीछे के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में लिखने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "