Causes of Hiccups: लगातार हिचकी आने के पीछे क्या कारण होते हैं

causes of hiccups

Hiccups Causes: लगातार हिचकी आने के पीछे कुछ आम तो कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं।

Causes of Hiccups: डायाफ्राम में संकुचन होने के कारण हिचकी आती है। डायाफ्राम एक मांसपेशी है जो आपकी छाती को आपके पेट से अलग करती है। यह सांस लेने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जैसे डायाफ्राम संकुचित होता है तो वोकल कोर्ड्स कुछ समय के लिए अचानक बंद हो जाते हैं। इसके कारण ‘हिक’ की आवाज निकलती है। हिचकी आना कुछ परिस्थितियों में सामान्य हो सकता है और इसके पीछे आम कारण जैसे अधिक भोजन करना आदि हो सकते हैं लेकिन कुछ परिस्थितियों में लगातार हिचकी आने के पीछे कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इन्हें अनदेखा करना ठीक नहीं है और आपको इनके कारण जानने की कोशिश करनी चाहिए। [जरुर पढ़ें: जानिए गर्भ में हिचकी क्यों लेता है बच्चा]

Causes of Hiccups: लगातार हिचकी आ रही है तो क्या कारण हो सकते हैं

  • आम कारण
  • गंभीर कारण

आम कारण

why are you hiccuping frequently
एल्कोहल का अधिक सेवन भी हिचकी का कारण बन सकता है।

अगर आपको हिचकी आने की समस्या 48 घंटों से कम रहती हैं तो इसके पीछे कुछ सामान्य और आम कारण हो सकते हैं जिसके दौरान आपको चिंता करने की जरुरत नहीं। ये कारण निम्न हैं-

  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करना
  • एल्कोहल का अधिक सेवन
  • जरुरत से अधिक भोजन करना
  • भावनात्मक तनाव
  • अचानक तापमान में बदलाव
  • च्यूइंग गम निगलना

गंभीर कारण
अगर आपको 48 घंटे से ज्यादा समय से लगातार हिचकी आने की परेशानी हो रही हैं तो आपको कुछ गंभीर कारणों के बारे में जानना चाहिए। ये कारण निम्न हैं-

नर्व डैमेज और इरिटेशन
नर्व डैमेज या नर्व में इरिटेशन होने के कारण भी हिचकी आने की समस्या हो सकती है। नर्व डैमेज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कान में बाल या किसी अन्य चीज का होना, गोइटर में सिस्ट, गैस्ट्रोएसोफैगल रिफ्लक्स आदि।

नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर
सेंट्रल नर्वस सिस्टम में ट्यूमर या इंफेक्शन या सेंट्रल नर्वस सिस्टम के डैमेज होने के कारण आपके शरीर का सामान्य कार्यप्रणाली प्रभावित होती है जिसके कारण आपको लगातार हिचकी आने की परेशानी हो सकती हैं।

मेटाबॉलिक डिसऑर्डर
मेटाबॉलिक डिसऑर्डर जैसे एनस्थेसिया, डायबिटीज, इलैक्ट्रोलाइट इंबैलेंस, किडनी डिजीज आदि भी लगातार हिचकी आने का कारण हो सकते हैं।

[ये भी पढ़ें: हिचकी रोकने के आसान घरेलू उपचार]

ये कुछ आम और गंभीर कारण हैं जो आपको लगातार हिचकी आने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "