भोजन से पहले खाने के लिए बेस्ट स्टार्टर

best starter to have before meal

स्टार्टर भोजन से पहले खाए जाने वाले फूड होते हैं जो आपकी भूख बढ़ाने में मदद करते हैं।

भोजन से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ को स्टार्टर कहते हैं। यह स्टार्टर ना केवल आपके स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि आपकी भूख को भी बढ़ाने में मदद करते हैं जिसकी वजह से आप डिनर में ज्यादा खा पाएं। कुछ स्टार्टर ऐसे भी होते हैं जिनकी वजह से आपकी भूख बढ़ने की बजाय कम हो जाती है। इसलिए हमेशा उन स्टार्टर का सेवन करें जिससे आपकी भूख बढ़े ना कि कम हो। स्टार्टर में हेल्दी फूड्स का सेवन करने की ही कोशिश करें। तो आइए आपको उन स्टार्टर्स के बारे में बताते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो और आपकी भूख बढ़ाने में मदद करे। [ये भी पढ़ें: Healthy Eating Habits: भोजन करने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखें]

बेस्ट स्टार्टर(Best Starters)

वेजिटेबिल कबाब(Vegetable kabab)
स्पिनिच सलाद(Spinach salad)
सूप(Soup)
वेजिटेबिल सलाद(Vegetable salad)
साबूदाने के पकौड़े

वेजिटेबिल कबाब: वेजिटेबिल कबाब सब्जियों को भूनकर बनाए जाते हैं इसमें कम मात्रा में कैलोरी और उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। अगर आप कबाब नहीं खाना चाहते हैं तो सिर्फ भुनी हुई सब्जियां खा सकते हैं। इन्हें आसानी से बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप लाल शिमला मिर्च, मशरुम और टमाटर मिला सकते हैं। 2 ग्रिल्ड वेजिटेबिल कबाब में सिर्फ 80 कैलोरी होती हैं। [ये भी पढ़ें: भोजन करने के बाद भी आप भूखा क्यों महसूस करते हैं]

स्पिनिच सलाद: पालक से बनी सलाद सबसे अच्छा स्टार्टर होता है इसमें कम मात्रा में कैलोरी होने के साथ यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह सलाद पालक और पत्ती वाली सब्जियों की मदद से बनाई जाती है। अगर पालक वाली सलाद खाते हैं तो इससे आपका पेट भर जाता है और आप भोजन में कम खाते हैं। 1 कप स्पिनिच सैलेड में 1 चम्मच सिरका मिलाकर खाने से इसमें 150 कैलोरी होती हैं।

वेजिटेबिल सूप: भोजन से पहले तेज भूख को शांत करने के लिए वेजिटेबिल सूप फायदेमंद होता है। वेजिटेबिल सूप में 160 कैलोरी, 3.5 ग्राम फैट और 1240 एमजी सोडियम होता है। साथ ही इसमें फाइबर. विटामिन औप मिनरल होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वेजिटेबिल सूप के सेवन से आप सब्जियों के सेवन को बढ़ा सकते हैं।

वेजिटेबिल सलाद: वेजिटेबिल सलाद में सारी सब्जियों को उबाल करके या कच्चा बनाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सब्जियां फाइबर, विटामिन सी फोलिक एसिड के मुख्य स्त्रोत होती हैं। इनके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

साबुदाना के पकौड़े: साबुदाने में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है जो रक्त संचार में मदद करते हैं। इसके सेवन शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। साबुदाने के सेवन से आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। जिससे आप अस्वस्थ भोजन का सेवन नहीं करते हैं। [ये भी पढ़ें: भोजन पकाने में इस्तेमाल की जानें वाले हर्ब्स]

पार्टी में भोजन से पहले स्टार्टर का सेवन करते हैं। इस दौरान उन स्टार्टर का सेवन करें जिससे आपको पोषक तत्व मिलें और आपकी भूख भी बढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "