Indian foods: स्वस्थ रहने के लिए जरुरी भारतीय खाद्य पदार्थ

Read in English
best indian foods to keep you healthy

Indian foods: भारत में विविध प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ स्वस्थ भी हैं।

Indian foods: भारत में सांस्कृतिक विविधता है जिसके कारण यहां खाद्य पदार्थों की भी विविधता पाई जाती जाती है। यहां खाद्य पदार्थों की इतनी वेरायटी है कि आप अनुमान लगाना मुश्किल है। ऐसे कई व्यंजन हैं और विभिन्न खाद्य पदार्थ हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वस्थ भी हैं। हम हर दिन तला-भुना और मसालेदार भोजन नहीं कर सकते हैं। फिट और सक्रिय रहने के लिए हमें स्वस्थ आहार लेने की जरुरत होती है। लोगों को अक्सर गलत धारणाएं होती हैं कि भारतीय भोजन तेल और मसालों से भरपूर होते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है। ऐसे कई भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जिनमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं। इतना ही नहीं, ये स्वादिष्ट भी हैं। आइए जानते हैं कि आप स्वस्थ रहने के लिए किन भारतीय खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: भारतीय खाद्य पदार्थ जिनकी मदद से बढ़ता है आपका स्पर्म काउंट]

स्वस्थ रहने के लिए किन भारतीय खाद्य पदार्थों का सेवन करें

  • इडली
  • स्प्राउट्स
  • दलिया
  • सत्तू
  • बाजरा

इडली
इडली बहुत ही लाइट फूड है। यह तलकर नहीं बनती है बल्कि इसे उबालकर बनाया जाता है। यह आम तौर पर दाल या चावल से बनती है जो शरीर को अमीनो एसिड प्राप्त करने में मदद करती है। इसमें फैट कम होता है और इसे पचाना आसान होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है इसलिए यह शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करती है। इतना ही नहीं इडली आसानी से और जल्दी बन जाती है। इसे आप नाश्ते में, दोपहर के भोजन या रात के खाने में भी खा सकते हैं।

स्प्राउट्स

best indian foods to keep you healthy
Indian foods: स्प्राउट्स स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और पचाने में आसान होते हैं।

स्प्राउट्स के सेवन से स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं, ये हम सभी जानते हैं। स्प्राउट्स को अंकुरित होने में थोड़ा समय लगता है जिससे इसके पोषक तत्व छोटे-छोटे हिस्सों में टूट जाते हैं और इन्हें पचाना आसान होता है। हमारा शरीर स्प्राउट्स के पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। इनमें प्रोटीन, विटामिन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो आपको दिनभर उर्जावान रखती है। [ये भी पढ़ें: भारतीय सुपर फूड जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए]

दलिया

best indian foods to keep you healthy
Indian foods: दूध के साथ दलिया का सेवन स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

भारत में नाश्ते के लिए दलिया सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इसे सब्जियों या दूध के साथ खाया जा सकता है। यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। दलिया वजन कम करने में भी मदद करता है और इसे पचाना आसान होता है।

सत्तू
सर्दियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए सत्तू सबसे बेहतर विकल्प है। इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं। यह भुने हुए बेसन, गेहूं, जौ आदि से बना होता है। इसके अलावा, सत्तू की मदद से बहुत सारे व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं। आप भी फिट और स्वस्थ रहने के लिए सत्तू का सेवन कर सकते है।

बाजरा
बाजरा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं। आप बाजरा से चपाती या खिचड़ी कुछ भी बना सकते हैं। इसका सेवन विशेष रूप से सर्दियों के दौरान स्वस्थ और फिट रहने के लिए किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: भारतीय खाद्य पदार्थ जिनका सेवन गर्भावस्था के दौरान करना चाहिए]

ये कुछ स्वास्थ्यवर्धक भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करके फिट और स्वस्थ रह सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "