Best Cooking Oil: स्वस्थ हृदय के लिए कौन से कुकिंग ऑयल्स का इस्तेमाल करें

best Cooking Oils

कुकिंग ऑयल्स आपके हृदय के लिए स्वास्थ्य को कई मायनों में प्रभावित करते हैं।

Best Cooking Oil: जब भी भोजन पकाने या भोजन करने की बात आती है तो हम अपने स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर चुनना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप कभी कुकिंग ऑयल्स पर ध्यान देते हैं कि आप किस कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुकिंग ऑयल्स आपके हृदय के लिए स्वास्थ्य को कई मायनों में प्रभावित करते हैं। एक समय में लोग खाना पकाने के लिए घी का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन आज की बदलती जीवनशैली के कारण शारीरिक गतिविधियों के लिए समय कम होता जा रहा है और हृदय का स्वास्थ्य चिंता का विषय बन जाता है। इसलिए ट्रांस फैट का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। आजकल बाजार में कई तरह के कुकिंग ऑयल मौजूद हैं लेकिन आपको किसका इस्तेमाल करना चाहिए, यह एक सवाल है। आइए जानते हैं कि स्वस्थ हृदय के लिए कौन से कुकिंग ऑयल्स का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: शुद्ध ऑलिव ऑयल के स्वास्थ्य लाभ]

Best Cooking Oil: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बेस्ट कुकिंग ऑयल्स

  • जैतून का तेल
  • एवोकाडो ऑयल
  • तिल का तेल
  • अलसी का तेल
  • मूंगफली का तेल

जैतून का तेल

best Cooking Oils for Your Heart Health
जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है।

जैतून का तेल आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए कुकिंग ऑयल का सबसे बेहतर विकल्प है। इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की कम और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो कि हृदय के स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करते हैं।

एवोकाडो ऑयल
एवोकाडो ऑयल अनरिफाइंड होता है जिससे इसके पोषक तत्व इसमें बरकरार रहते हैं। इसे आप फ्राइंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई के साथ पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड दोनों पाएं जाते हैं जो आपके हृदय के स्वास्थ्य को बनाएं रखने में मदद करते हैं।

तिल का तेल
तिल के तेल में एक अच्छा फ्लेवर होता है जो आपके भोजन को स्वादिष्ट तो बनाता ही है साथ ही इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाएं जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हृदय के स्वस्थ रखते हैं।

अलसी का तेल
अलसी के तेल में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है जो कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक हिस्सा है। यह शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है और कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर करता है। इसका स्मोकिंदग प्वांइट कम होता है इसलिए इसका इस्तेमाल कुकिंग के बजाय सलाद और स्मूदी में करें।

मूंगफली का तेल

cooking oils to keep your heart healthy
मूंगफली का तेल सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट को कम करता है।

मूंगफली के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट उच्च मात्रा में होते हैं जो कि सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट को कम करते हैं और हृदय के स्वास्थ्य को सही रखते हैं।

[जरुर पढ़ें: मूंगफली के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

ये कुछ बेस्ट कुकिंग ऑयल्स हैं जिनका इस्तेमाल आप भोजन पकाने में कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता और हृदय स्वस्थ रहता है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "