Benefits of Mouthwash: माउथवॉश का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे

Benefits of mouthwash

Mouthwash: माउशवॉश का इस्तेमाल आपके मुंह के लिए फायदेमंद होता है।

मुंह को स्वस्थ रखने के लिए ओरल हाइजीन जरुरी होता है। मुंह को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करना जरुरी होता है। ब्रश करने के साथ जब आप माउथवॉश का भी इस्तेमाल करते हैं तो दांत के साथ मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। माउथवॉश का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। माउशवॉश का इस्तेमाल करना तो फायदेमंद होता है लेकिन आप इसे किसी चीज की जगह इस्तेमाल ना करें। वैसे तो माउथवॉश का इस्तेमाल सांसों की बदबू दूर करने के लिए किया जाता है और कई बार मसूड़ों की समस्या दूर करने के लिए आपको माउथवॉश का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। तो आइए आपको माउशवॉश के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: food for bad breath: खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है]

Benefits of Mouthwash: माउथवॉश के इस्तेमाल करने के फायदे

कैविटी दूर करने में
मसूड़ों की समस्या दूर करने में
सांसों की बदबू दूर करने में
माउथ अल्सर से रोकथाम

कैविटी दूर करने में: माउशवॉश कैविटी को दूर करने में मदद करते हैं। माउथवॉश से गरारे करने से बैक्टीरिया मुंह में नहीं रहते हैं और दांतों में दर्द नहीं होता है। अगर आपके माउशवॉश में फ्लूराइड होता है तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है। फ्लूराइड वाले माउथवॉश का इस्तेमाल करने से कैविटी से आपके दांतों की रोकथाम होती है।

मसूड़ों की समस्या दूर करने में: माउथवॉश आपके मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कुछ बैक्टीरिया ब्रश करने के बाद भी मसूड़ों में छिपके रह जाते हैं जिनकी वजह से मसूड़ों की समस्या और उनमें सूजन हो जाती है। मसूड़ों में छिपके इन बैक्टीरिया को माउथवॉश दूर करने में मदद करते हैं।

सांसों की बदबू दूर करने में: ज्यादातर लोग माउथवॉश का इस्तेमाल सांसों की बदबू दूर करने में मदद करता है। यह मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करके सांसों की बदबू को दूर करते हैं।

माउथ अल्सर से रोकथाम: माउथवॉश माउथ अल्सर से होने वाले दर्द को दूर करने के साथ अल्सर से रोकथाम करता है। जब आप नॉन-एल्कोहॉलिक माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो यह जल्द से जल्द अल्सर और उससे होने वाले दर्द को दूर करता है।

[जरुर पढ़ें: सांसों की बदबू दूर करने के लिए घर पर आसानी से बनाएं माउथवॉश]

माउथवॉश का इस्तेमाल आपके मुंह के लिए फायदेमंद होता है। माउथवॉश में मौजूद कई चीजें आपके मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "