Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी हैं

Read in English
Pumpkin Seeds: A Superfood Especially for Men

अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं उन्हें कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Pumpkin Seeds: पुरुष अक्सर खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए जिम जाने और वर्कआउट करने में विश्वास रखते हैं। हालांकि यह जानना भी जरुरी है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए और वर्कआउट के बाद शरीर को पर्याप्त उर्जा देने के लिए सही और संतुलित आहार लेना आवश्यक है। केवल प्रोटीन का सेवन आपको मसल्स बनाने और फिट रहने के लिए काफी नहीं। कद्दू के बीजों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। इनके नियमित सेवन से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है और आप तंदरुस्त रहते हैं। कद्दू के बीजों में कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और मैंगनीज जैसे मिनरल्स और विटामिन्स जैसे ए, बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाएं जाते हैं। आइए जानते हैं कि पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी हैं कद्दू के बीज। [ये भी पढ़ें: कद्दू के बीज के सौंदर्यवर्धक लाभ]

Pumpkin Seeds: पुरुषों को कैसे फायदा पहुंचाते हैं कद्दू के बीज

  • फर्टिलिटी बढ़ाते हैं
  • प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
  • मसल्स बनाने में मदद
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं

फर्टिलिटी बढ़ाते हैं

Amazing Health Benefits of Pumpkin Seeds for men
कद्दू के बीजों में मौजूद आयरन, प्रोटीन और मैग्नीशियम पुरुष के यौन स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं।

कद्दू के बीजों में जिंक होता है जो स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करता है। इसके अलावा ये टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इनमें मौजूद आयरन, प्रोटीन और मैग्नीशियम पुरुष के यौन स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं।

प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
कद्दू के बीजों का सेवन करने से प्रोस्टेट ग्लैंड स्वस्थ रहता है। इसके अलावा कद्दू के बीज आहार में शामिल करने से पुरुषों के शरीर में हार्मोन का स्तर सही रहता है और हार्मोन सही तरीके से फंक्शन करते हैं।

मसल्स बनाने में मदद

Pumpkin Seeds and Prostate Health
मसल्स बनाने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन लाभकारी है।

जो पुरुष मसल्स बनाना चाहते हैं उन्हें कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। 100 ग्राम में कद्दू में 23 ग्राम प्रोटीन होता है। आप इसे स्मूदी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं
क्ददू के बीज में फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है और इसमें अन्य मिनरल्स जैसे कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और मैंगनीज पाएं जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और आपको उर्जावान बनाएं रखने में मदद करते हैं। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

[जरुर पढ़ें: कद्दू के बीज में हैं बहुत से स्वास्थ्यवर्धक गुण]

ये कुछ फायदे हैं जो कद्दू के सेवन से पुरुषों को मिलते हैं। आप इनका नियमित सेवन कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "