Sodium benefit : सोडियम के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Read in English
Advantages of Sodium for Nutrition

Advantage of Sodium: सोडियम के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Sodium benefit for Health: सोडियम का सीमित सेवन स्वास्थ्य को अनेकों लाभ प्रदान करता है। रोजाना के खाने में इस्तेमाल किए जानें वाले सोडियम को सोडियम क्लोराइड और नमक कहा जाता है। नमक ना सिर्फ आपके खाने में स्वाद जोड़ता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करता है। लेकिन नमक का सेवन करते वक्त आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कहीं आप अधिक मात्रा में इसका सेवन तो नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। रोजाना कम से कम 1500 से 2300 एमजी नमक का सेवन करना चाहिए, लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। ऐसे में आपको इस बात से जरूर अवगत होना चाहिए ताकि आप खुद को स्वस्थ और हेल्दी रख सकें। [ये भी पढ़ें: Raw Foods: कौन से खाद्य पदार्थों को कच्चा नहीं खाना चाहिए]

Sodium health benefit: सोडियम के सेवन से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं

  • दिमाग के कार्यो को बेहतर करता है
  • ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है
  • त्वचा के लिए लाभकारी होता है
  • सनस्ट्रोक से बचाता है
  • मांसपेशियों की ऐंठन कम करता है

दिमाग के कार्यो को बेहतर करता है:
सोडियम का सेवन आपके दिमाग को तेज करता है और अन्य कार्यो के लिए भी सक्रिय करता है। यदि आपके शरीर में नमक की कमी होती है तो आपको हमेशा थकावट महसूस होती रहेगी।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है:

Impressive Benefits of Sodium
Advantage of Sodium: सोडियम का सेवन ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है

सीमित मात्रा में सोडियम का सेवन आवश्यक होता है क्योंकि यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। साथ ही अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ा सकता है।

त्वचा के लिए लाभकारी होता है:
सोडियम का इस्तेमाल कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एंटी-एजिंग लोशन की तरह होता है ताकि यह त्वचा को हाईड्रेटेड रखे। यह फ्री-रेडिकल्स से बचाता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करता है।

सनस्ट्रोक से बचाता है:
सोडियम शरीर को हीट स्ट्रोक से बचाता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को भी रिस्टोर करता है। कच्चे आम के जूस में नमक मिलाकर पीने से भी सनस्ट्रोक की समस्या कम हो सकती हैं।

मांसपेशियों की ऐंठन कम करता है:
शरीर में पानी की कमी और इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस होने के कारण मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है। ऐसे में शरीर को हाईड्रेटेड रखने के लिए अधिक मात्रा में सोडियम युक्त पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह इलेक्ट्रोलाइट को भी बैलेंस कर देता है। [ये भी पढ़ें: Fruit Combinations: स्वस्थ रहने के लिए कौन से फलों का एक-साथ सेवन करें]

सोडियम का अधिक सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है लेकिन यदि आप सीमित रूप से सोडियम का सेवन करते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "