Benefits of Metal Utensils: धातु से बने बर्तनों में खाना खाने से क्या फायदे होते हैं

Metal Utensils: धातुओं से बने बर्तन में खाने के कई फायदे होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार आप जिन बर्तनों में खाना खाते हैं वह आपके कफ, पित्त और वाता दोष को प्रभावित करते हैं। यह दोष आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्म भूमिका निभाते हैं। यह तीनों दोष शरीर के अंगों में अलग-अलग भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही आप जिन बर्तनों में खाते हैं वह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। बाजार में कई प्रकार की धातु से बने बर्तन मिलते हैं। इन बर्तनों में खाना खाने के कई लाभ भी होते हैं। तो आइए आपको धातु से बने बर्तनों और उनसे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Clay Pot Cooking: मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से होने वाले फायदे]

Benefits of Metal Utensils: धातु के बर्तन से होने वाले फायदे

तांबा
चांदी
पीतल
सोना

तांबा:

benefits of copper utensils
Copper utensils: तांबे के बर्तन में खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

तांबे के बर्तन का ज्यादातर इस्तेमाल पानी पीने के लिए किया जाता है। तांबे में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। जब आप तांबे के बर्तन में 16 घंटे तक पानी भरके रखते हैं तो इससे पानी में मौजूद माइक्रोब्स नष्ट हो जाते हैं। तांबे के बर्तन में खाने से खून साफ होता है, दिमाग के कार्य को बेहतर बनाने में, वजन कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है।

चांदी: चांदी के बर्तनों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिसकी वजह से नवजात शिशु को चांदी के बर्तन में खिलाया जाता है। इससे बच्चे को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करता है। चांदी के बर्तन में खाना रखने से यह लंबे समय तक ताजा भी रहता है। चांदी के बर्तन में खाना खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार जैसे कई फायदे होते हैं।

पीतल: पीतल के बर्तन में खाना खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। पुराने पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें लेड और आर्सेनिक होता है जो जहरीला होता है और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही पीतल के बर्तनों में सिट्रस फ्रूट या जिनमें सिरका हो उनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। पीतल के बर्तन में खाने से खून साफ होता है और मेमोरी तेज होती है।

सोना: ज्यादातर लोग सोने के बर्तन खरीद नहीं पाते हैं। फिर भी इनमें खाना खाने से कई फायदे होते हैं। सोने के बर्तन में खाने से अलावा इसे पहनने से भी कई फायदे होते हैं। यह शरीर को मजबूत प्रदान करने में मदद करता है, तीन दोष को संतुलित करने में भी मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं क्या फायदे]

धातु से बने बर्तनों में खाना खाने से कई फायदे होते हैं। यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "