Benefits of Eating Healthy: स्वस्थ खाद्य पदार्थ का सेवन करने से क्या फायदे होते हैं

Read in English

Eating Healthy: स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको स्वस्थ रखता है।

शरीर को स्वस्थ रखने और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि शरीर को जल्दी बीमारियों से ग्रसित होने से बचाता है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए आपको स्वस्थ आदतें भी अपनानी जरुरी होती हैं। यह स्वस्थ आदतें आपको हमेशा तंदरुस्त बनाने में मददगार होती हैं। जब आप खाने की स्वस्थ आदतें अपनाते हैं तो इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलते है। तो आइए आपको स्वस्थ बताते हैं कि स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको कैसे फायदे पहुंचाता है। [ये भी पढ़ें: Indian foods: स्वस्थ रहने के लिए जरुरी भारतीय खाद्य पदार्थ]

Benefits of Eating Healthy:स्वस्थ खाने से होने वाले फायदे

वजन कम करने में मददगार
हृदय को स्वस्थ रखना
मजबूत दांत और हड्डियां
याद्दाश्त में सुधार
बेहतर नींद

वजन कम करने में मददगार:

weight loss with healthy habits
healthy Habits: खाने की स्वस्थ आदतें अपनाकर वजन कम किया जा सकता है।

वजन कम करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित होने की संभावना कम हो जाती है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा है तो उससे हृदय, कमजोर हड्डियों जैसी समस्याएं हो सकती है। मगर जब आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन निंयत्रित होता है और अगर आपका वजन ज्यादा है तो वजन कम करने में मदद मिलती है।

हृदय को स्वस्थ रखना: अगर कोई व्यक्ति अपनी डाइट से ट्रांस फैट का सेवन हाट देता है तो उससे एलडीपी कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लैक एकत्रित कर देता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन आपके हृदय के लिए फायदेमंद होता है।

मजबूत दांत और हड्डियां: दांतों और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में कैल्शियम और मैग्नीशियम का शामिल होना जरुरी होता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस से रोकथाम होती है। कैल्शियम का सेवन करने के लिए आप ब्रोकली, कैबेज टोफू जैसे कई खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

याद्दाश्त में सुधार: एक स्टडी के मुताबिक पोषक तत्व और फूड्स आपको प्रतिकूल प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। याद्दाश्त में सुधार करने के लिए आपको विटामिन डी, सी और ई के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए।

बेहतर नींद:

better sleep from eating healthy
Sleep: नींद की समस्या दूर करने में स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है।

सांस लेने की नली में बाधा उत्पन्न होने की वजह से आपको सोने में परेशानी होती है। नींद की समस्या ओबेसिटी, एल्कोहल का सेवन और अस्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन की वजह से हो सकती है। एल्कोहल और कैफीन का कम मात्रा में सेवन नींद की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आपको हर रोज करना चाहिए]

स्वस्थ खाने से आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "