Banana Leaf: केले के पत्ते पर भोजन करने के फायदे

Read in English
Why You Must Eat On A Banana Leaf

केले के पत्तों पर भोजन परोसना आपके लिए स्वस्थ होता है।

Banana Leaf: भारत में केले के पत्तों पर भोजन परोसने की काफी लंबी परंपरा है। विशेष रूप से साउथ इंडिया के राज्यों में, केले की पत्तियों पर खाना खाना काफी स्वस्थ और शुभ माना जाता है। अधिकांश लोग त्यौहारों और पर्वों के मौके पर साउथ इंडियन भोजन परोसने के लिए केले की पत्तियों का उपयोग करते हैं। इन पत्तों का इस्तेमाल ना केवल खाना परोसने, बल्कि खाना पकाने और साज-सज्जा के लिए किया जाता है। इन पत्तों को सबसे अधिक हाइजिनिक, पर्यावरण के अनुकूल और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। इन पत्तियों पर आप एक बार का सारा भोजन रख सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन पत्तों का इस्तेमाल खाना परोसने के लिए इतने लंबे समय से क्यों किया जाता है। [ये भी पढ़ें: पीपल के पत्ते स्वास्थ्य के लिए क्यों लाभकारी होते हैं]

Eating On Banana Leaves: केले के पत्तों पर भोजन करने से क्या लाभ होते हैं

  • एंटीऑक्सीडेंट्स
  • हाइजिनिक
  • पर्यावरण के अनुकूल
  • केमिकल से मुक्त
  • भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं

एंटीऑक्सीडेंट्स
केले के पत्तों में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पॉलीफेनल्स पाएं जाते हैं। ये एंटीऑॉक्सीडेंट्स कई पौधों से प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थों में पाएं जाते हैं। अगर आप केले के पत्तों पर खाना परोसते हैं तो भोजन इन एंटीऑक्सीडेंट्स को अवशोषित कर लेता है जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। [ये भी पढ़ें: अमरुद के पत्ते किन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए हैं फायदेमंद]

भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं

Benefits Of Eating Food On Banana Leaves
केले के पत्तों पर परोसा गया भोजन अधिक स्वादिष्ट होता है।

केले के पत्तों पर एक तरह की वैक्स कोटिंग होती है जिसमें एक विशिष्ट स्वाद होता है। इन पर गर्म भोजन परोसने से यह वैक्स पिघलती है और आपके खाने का स्वाद बढ़ा देती है।

हाइजिनिक
केले के पत्तों को साफ करने के लिए अधिक प्रयास करने की जरुरत नहीं होती। इन्हें बस एक बार थोड़े पानी से धोना होता है। सामान्य बरतनों को साबुन से धोया जाता है जिससे उनमें जर्म्स रहने की संभावनाएं होती हैं। हालांकि केले के पत्तों पर खाना खाते वक्त आप निश्चिंत रहते हैं। [ये भी पढ़ें: पान के पत्ते से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

पर्यावरण के अनुकूल
अगर आप प्लास्टिक की डिस्पोजेबल प्लेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप पर्यावरण को नुकसान तो पहुंचा ही रहे हैं साथ ही अपने स्वास्थ्य को भी दांव पर लगा रहे हैं। इनकी जगह केले के पत्तों का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है। इनके इस्तेमाल के बाद वनस्पति जीवों द्वारा इनका सेवन किया जा सकता है और ये पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते।

केमिकल से मुक्त
चाहे आप डिशवॉशर में बरतन साफ करें या खुद से, साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते ही हैं। इन केमिकल्स के ट्रेसेस आपकी प्लेट्स और बरतनों पर फिर भी रह जाते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। केले के पत्ते केमिकल से मुक्त होते हैं और ऐसे कोई नुकसान नहीं पहुंचाते।

[जरुर पढ़ें: आम के पत्ते के इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

ये कुछ फायदे हैं जिनके लिए आप भी केले के पत्तों पर भोजन परोसकर सेवन कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "