Dry dates: छुआरा खाने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ

Read in English
Dry dates benefits: Daily consumption of Chuara or dry dates help to keep the body healthy and strong.

Dry dates benefits: छुआरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

Dry dates: खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। खजूर को सुखाकर छुआरा बनाया जाता है जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। छुआरा में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। छुआरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में संक्रमण के खतरे को कम करता है। छुआरा का सेवन ना सिर्फ शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि मसल्स को भी मजबूत बनाता हैं। आइए जानते हैं कि छुआरा खाने के अन्य क्या-क्या लाभ होते हैं। [ये भी पढ़ें: यौन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है खजूर का सेवन]

Dry dates: छुआरा खाने के फायदे

  • आयरन और कैल्शियम का स्रोत होता है
  • बोवेल मूवमेंट को सही करता है
  •  कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
  • एनर्जी बूस्ट होती है
  •  मसल्स मजबूत बनाता है

1.आयरन और कैल्शियम का स्रोत होता है-

Eating dry dates or chuara daily helps to provide an adequate amount of nutrients to the body.
Dry dates: छुआरा का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है और आयरन की कमी नहीं होने देता

छुआरा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए,सी, ई, के, बी6,बी2 आदि पोषक तत्व होते हैं। साथ ही यह आयरन और कैल्शियम का स्रोत है इसलिए छुआरा खाने से दांत और हड्डियां मजबूत रहती है और शरीर में खून की कमी नहीं होती है।[ये भी पढ़ें:  शरीर के लिए आयरन क्यों जरुरी है]

2. बोवेल मूवमेंट को सही करता है-

Dry dates or Chuara helps to get rid of the problem of constipation.
Dry dates: पेट को साफ रखने के लिए भी छुआरा खाना फायदेमंद होता है

छुआरा में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या पैदा नहीं होती है और बोवेल मूवमेंट भी सही रहता है।

3. कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी- छुआरा का सेवन कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए लाभकारी होता है। छुआरा में फैट्स और कोलेस्ट्रॉल काफी कम होते हैं साथ ही यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए छुआरा का सेवन लाभकारी होता है।

4. एनर्जी बूस्ट होती है- छुआरा का स्वाद मीठा होता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रुप से शुगर होती है जो कि शरीर को ऊर्जा देती है। इशलिए शारीरिक रुप से स्वस्थ और एक्टिव रहने के लिए छुआरा का सेवन फायदेमंद होता है।

5. मसल्स मजबूत बनती है – छुआरा का सेवन करने से मसल्स मजबूत होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल, यूट्रस और शरीर के अन्य हिस्सों की मसल्स को मजबूत बनाते हैं।

[जरुर पढ़ें: ज्यादा खजूर खाने के नुकसान]

छुआरा खाना शरीर के लिए बेहद अच्छा होता है। एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होने से यह शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "