Mustard Seeds: सरसों के बीज चबाने के फायदे

benefits of chewing mustard seeds

सरसों के बीजों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक प्रोपर्टीज होती हैं जो आपको बीमारियों से बचाती हैं।

Health Benefits of Mustard Seeds: सरसों के बीजों का इस्तेमाल लंबे समय से स्वास्थ्य को सही रखने में किया जाता है। इनके सेवन से अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती हैं और भरपूर पोषण तत्व होते हैं। सरसों के बीजों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक प्रोपर्टीज होती हैं जो आपको बीमारियों से बचाती हैं। इसके अलावा सरसों के बीजों में मिनरल्स जैसे सेलेनियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम आदि होते हैं। ओमेगा फैटी एसिड-3 का अच्छा स्रोत होने के साथ सरसों के बीजों में विटामिन ई, विटामिन बी और विटामिन ए भी होते हैं। सरसों के बीज कई प्रकार के होते हैं जैसे सफेद सरसों के बीज, काले सरसों के बीज और पीली सरसों के बीज। आइए जानते हैं कि इन्हें चबाने से क्या फायदे होते हैं।[ये भी पढ़ें: राई(सरसों) त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होती है]

Health Benefits of Mustard Seeds: सरसों के बीजों को चबाना क्यों अच्छा होता है

  • दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर
  • दाद को ठीक करें
  • नर्वस सिस्टम को हील करता है
  • कोल्ड को ठीक करता है
  • बुखार को कम करता है

दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर

Health Benefits of Mustard Seeds
दिल को स्वस्थ रखने के लिए सरसों के बीज फायदेमंद है।

सरसों के बीजों को चबाने से दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। यह धमनियों को चौड़ा करता है और कार्डियक अरेस्ट की संभावनाओं को कम करता है।

दाद को ठीक करें
सरसों के बीजों में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो दाद को कम करने में मदद करती हैं। सरसों के बीजों को चबाने के अलावा आप इनका पेस्ट बनाकर भी दाद पर लगा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल क्यों करें]

नर्वस सिस्टम को हील करता है
सरसों के पौधे में वार्म प्रोपर्टीज होती हैं जो नर्व को शांत करती हैं और नर्वस सिस्टम को हील करने में मदद करती हैं। सरसों के बीज नर्व्स को एक्टिवेट करने में भी मदद करते हैं।

कोल्ड को ठीक करता है

Amazing Benefits Of Mustard Seeds
कोल्ड को ठीक करने के लिए सरसों के बीज लाभकारी हैं।

सरसों के बीज कोल्ड के दौरान कंजेशन को कम करने में मदद करते हैं और खांसी और जुकाम की परेशानी को कम करते हैं। इसलिए कोल्ड के दौरान आप सरसों के बीज चबाएं।

बुखार को कम करता है
सरसों के बीजों के सेवन पसीना निकालने में मदद करता है जिससे बुखार कम होता है। यह शरीर से जहर को बाहरल निकालता है। सरसों के बीज फ्लू और कोल्ड में भी लाभकारी होते हैं।

[जरुर पढ़ें: पीली सरसों के स्वास्थ्य लाभ]

ये कुछ फायदे हैं जो सरसों के बीजों को चबाने से मिलते हैं। इसके अलावा त्वचा संबंधी समस्याओं में भी सरसों के बीज काफी फायदेमंद हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "