Liquid Diet Benefits: लिक्विड डायट लेने के फायदे

What Do You Eat on a Liquid Diet

Liquid Diet: केवल तरह आहार लेने से आपको कई लाभ मिलते हैं।

Benefits Of Liquid Diet: आजकल अधिकतर लोग वजन कम करने, मसल्स बनाने और बेली फैट को घटाने के लिये डायटिंग का इस्तेमाल करते हैं। डायटिंग करना एक सीमा तक सही है लेकिन केवल तभी जब आप स्वस्थ तरीके का इस्तेमाल करें और पर्याप्त पोषण लेते रहे। अन्यथा अस्वस्थ तरीके से डायटिंग करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। लिक्विड डायट भी डायटिंग का ही एक प्रकार है जिसमें हम केवल तरल पदार्थों का सेवन करते हैं जैसे जूस, रस स्मूदी आदि। इसके दौरान हम अपने आहार से सॉलिड खाद्य पदार्थों को हटा देते हैं आमतौर पर एक से तीन दिनों के लिये। थोड़े समय के लिए केवल तरल आहार लेना आपके शरीर के लिये कैसे फायदेमंद है आइए जानते हैं। [ये भी  पढ़ें: तीस दिनों तक केवल पानी पीने से होने वाले लाभ]

Benefits Of Liquid Diet: केवल तरल आहार लेना आपके शरीर के लिये कैसे फायदेमंद है

  • वजन कम
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ता है
  • टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं
  • अधिक पोषक तत्वों का सेवन
  • लिक्विड डायट के दौरान क्या खा सकते हैं

वजन कम

Proven Benefits Of Liquid Diet
Benefits Of Liquid Diet: लिक्विड डायट वजन कम करने में मदद करती है।

लिक्विड डायट आपको शॉर्ट-टर्म में वजन कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिये होता है क्योंकि आपके आहार से कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा कम हो जाती है। इससे आप अपने सेवन से अधिक कैलौरी बर्न करते हैं और वजन कम कर पाते हैं।

मेटाबॉलिज्म बढ़ता है
हालांकि कैलोरी का कम सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा करता है लेकिन इससे आपको लॉन्ग टर्म में लाभ मिलता है। जैसे आप डायट खत्म करते हैं तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और यह अधिक तेजी से कैलोरी बर्न करता है जिससे आप सही शेप में रहते हैं।

टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं
केवल तरल आहार लेने से आपके शरीर को क्लिंज करने में मदद मिलती है। क्योंकि तरल पदार्थों को पचाने में शरीर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और शरीर के सभी अंगों खासतौर पर किडनी, लिवर और ब्लैडर टॉक्सिन्स को निकालते हैं।

अधिक पोषक तत्वों का सेवन
जब आप लिक्विड डायट पर होते हैं तो आप जूस, स्मूदी आदि का सेवन करते हैं जिससे आपके शरीर को फलों और सब्जियों के जरिए अधिक पोषक तत्व मिलते हैं।

what Are the Benefits of a Liquid Fast
Benefits of a Liquid Fast: लिक्विड डायट लेने से शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं।

लिक्विड डायट के दौरान क्या खा सकते हैं
जब आप केवल तरल आहार ले रहे हैं तो आप फलों और सब्जियों का जूस, स्मूदी, दही, चिकन ब्रोथ, सूप, मिल्कशेक, शरबत आदि का सेवन कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: जानें केवल पानी पीने के क्या-क्या हैं अद्भुत स्वास्थ्य लाभ]

ये केवल तरह आहार लेने से होने वाले कुछ लाभ हैं। तरल आहार लेते वक्त आपको सावधानी बरतनी चाहिए और अपने डायटीशियन से सलाह लेनी चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "