Juice Cleanse: दिनभर में केवल जूस का सेवन करने से शरीर पर क्या असर होता है

Things That Happen to Your Body When You Do a Juice Cleanse

कुछ प्रभाव हैं जो दिनभर केवल जूस का सेवन करने से आपके शरीर पर होते हैं।

Juice Cleanse: वजन कम करने या कुछ किलो वजन घटाने के लिये, साथ ही शरीर को शेप में लाने के लिये हम कितनी तरह की डायट का पालन करते हैं। इनमें से एक जूस क्लिंज(Juice Cleanse)। जूस क्लिंज के दौरान आप दिनभर केवल जूस का सेवन करते हैं। इसमें आप फलों, सब्जियों और हर्ब्स का जूस पी सकते हैं। इस दौरान आप कुछ दिनों तक अपने आहार से सॉलिड फूड्स को निकाल देते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इस डायट को अपनाते वक्त आपको अपने डायटीशियन की सलाह जरुर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं दिनभर में केवल जूस का सेवन करने से शरीर पर क्या असर होता है। [ये भी पढ़ें: जूस जिनमें कैलोरी काफी कम होती है]

Juice Cleanse: दिनभर केवल जूस के सेवन से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं

  • वॉटर वेट कम होता है
  • मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है
  • उर्जा कम होती है
  • पेट को आराम मिलता है
  • भूख को कम करता है

वॉटर वेट कम होता है
आपकी मसल्स में ग्लाइकोजेन के साथ बहुत मात्रा में पानी स्टोर होता है जिसे वॉटर वेट कहते हैं। जब आप लो-कैलोरी डायट लेते हैं जैसे जूस क्लिंज तो आपका शरीर पहले से स्टोर ग्लाइकोजेन का इस्तेमाल करता है जिससे वॉटर वेट कम होता है।

मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है
जब आप खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। जिस क्लिंज से वजन कम करने में तो मदद मिलती है लेकिन अधिक समय तक इसका पालन करना नुकसानदायक हो सकता है।

उर्जा कम होती है

Here Is What A Juice Cleanse Does To Your Body
केवल जूस का सेवन करने से आप उर्जाहीन महसूस करते हैें।

जब आप केवल फल और सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं तो आपके आहार में कैलोरी कम हो जाती है जिससे शरीर को पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है और आप थका-थका महसूस करते हैं।

पेट को आराम मिलता है
हम दिनभर कुछ भी खाते रहते हैं, स्नैक्स, शुगर, अस्वस्थ खाद्य पदार्थ आदि। इनके सेवन से शरीर को इन्हें पचाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन केवल जूस का सेवन करने से आपके पेट को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है और पेट को आराम मिलता है।

भूख को कम करता है
जूस क्लिंज के दौरान आप केवल जूस का सेवन करते हैं जिससे आपकी हर वक्त खाने या पेट भर कर खाने की आदत कम हो जाती है और आप तृप्त महसूस करते हैं। इससे आपको भूख कम लगती है।

[जरुर पढ़ें: एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों के जूस]

ये कुछ प्रभाव हैं जो दिनभर केवल जूस का सेवन करने से आपके शरीर पर होते हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए ही आप जूस क्लिंज का चयन करें। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "