वेलनेस टिप्स जो आपकी जिदंगी को बदलने में करती हैं मदद

Read in English
Wellness tips every person must know

अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए लेकिन ऐसा होता नहीं है। जिंदगी की भागदौड़ में लोग अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं और इसी कारण उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो जरुरी है कि आप कुछ आसान टिप्स को अपनी जिदंगी में अपनाएं ताकि आपको अधिक समय भी ना निकालना पड़े और आपका स्वास्थ्य भी बना रहें। हम आपको ऐसे ही कुछ वेलनेस टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आपको लाभ होता है और आप स्वस्थ भ रहते हैं। आइए जानते हैं वो वेलनेस टिप्स जो आपकी जिदंगी को बदलने में करती हैं मदद। [ये भी पढ़ें: प्लास्टिक कंघी की बजाय लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल क्यों है फायदेमंद]

अलार्म के बाद स्नूज का इस्तेमाल ना करें
हम में से अधिकतर लोग ऐसा करते हैं कि अलार्म बजने के बाद स्नूज बटन दबा देते हैं जिससे अलार्म दोबारा बजे और आप इस बीच थोड़ी नींद ले सकें। लेकिन यह नींद आपके लिए बिल्कुल स्वस्थ नहीं होती। नींद लेने का फायदा तभी है जब आप अच्छी और गहरी नींद लें।

हाथों को धोने के बाद तुरंत सुखाएं
आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके गीले हाथ बिना धुले हाथों से अधिक हानिकारक होते हैं। शोध के मुताबिक, गीले हाथों पर बैक्टीरिया और जर्म्स जल्दी चिपकते हैं। इसलिए हाथों को धोने के बाद तुरंत सुखा लें।[ये भी पढ़ें: च्युइंग गम चबाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद]

डिनर में अंडा खाएं
रात के खाने के लिए अंडे का इस्तेमाल काफी लाभकारी होता है। प्रोटीन से भरपूर ये सुपर फूड आपको अधिक खाने से रोकता है और इसे बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता।

परफ्यूम्स और फ्रेगरेंस का इस्तेमाल ना करें
शरीर को महकाने के लिए आप परफ्यूम्स, डियो या फ्रेगरेंस का इस्तेमाल तो करते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें मौजूद केमिकल्स में टॉक्सिन्स जैसे कार्सिनोजेन्स, न्यूरोटॉक्सिन, और रिप्रोडक्टिव टॉक्सिन्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं।

दिन में केवल एक घंटे के लिए फोन का इस्तेमाल करें
आजकल लोग हर वक्त फोन का इस्तेमाल करते हैं जिससे आँकें खराब तो होती ही है साथ ही एंग्जायटी, तनाव, सिर दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए दिन में केवल एक घंटे के लिए ही फोन का इस्तेमाल करें। यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन आदत डालने पर आसान हो जाता है।

अपने सहकर्मी की तरफ मुस्कुराकर देखें
हम जानते हैं कि अगर आप दोनों के बीच मन-मुटाव हैं तो ये करना मुश्किल है लेकिन इससे आप अवश्य ही अच्छा महसूस करेंगे। अपने सह कर्मी की तरफ एक बार मुस्कुरा कर देखें। [ये भी पढ़ें: काम जो पूरा दिन कंप्यूटर पर बैठे रहने वाले लोगों को करने चाहिए]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "