Wrong way Drinking Water: पानी पीने के गलत तरीके

Ways You’re Drinking Water Wrong

पानी पीने के गलत तरीके सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

Wrong way Drinking Water: पानी शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है। पानी शरीर के सभी अंगों को काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा देता है। शरीर को टॉक्सिन्स मुक्त करने और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए पानी पीना बेहद जरुरी होता है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना बेहतर सेहत के लिए जरुरी होता है। लेकिन पानी पीने के गलत तरीके सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। आइए जानते हैं पानी पीने के लिए किन गलत तरीकों से बचना चाहिए।[ये भी पढ़ें: Lose belly fat: नींबू पानी बेली फैट को कैसे कम करता है]

Wrong way Drinking Water:  किस प्रकार पानी पीना गलत होता है

  • जरुरत से ज्यादा पानी पीना
  • खाद्य पदार्थों के कारण पानी कम पीना
  • सोने से पहले पानी पीना
  •  प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना
  • सुबह उठते ही पानी पीना

1.जरुरत से ज्यादा पानी पीना- दिन भर में 8- 10 गिलास पानी पीना सही होता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में पानी पीने से ब्लैडर लीक होने और वाटर इनटॉक्सिनेशन की समस्या भी पैदा हो जाती है इसलिए जरुरत से ज्यादा पानी ना पीएं।

2. खाद्य पदार्थों के कारण पानी कम पीना- बहुत से लोग पानी पीने की बजाय पानी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे खीरे, तरबूज और सिंघाड़ें का सेवन करना पसंद करते हैं। इनका सेवन लाभकारी भी होता है लेकिन इसके कारण पानी पीना ना छोड़ें बल्कि दिनभर में कम से 8-10 गिलास पानी जरुर पीएं।

3. सोने से पहले पानी पीना- सोने से पहले बहुत सारा पानी पीना आपको समय-समय पर जगा सकता है। सोने से कम से 30 घंटे पहले पानी पीना एकदम बंद कर देना चाहिए।

4. प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना-

Ways You’re Drinking Water Wrong
Wrong way Drinking Water:  प्लास्टिक की बोतल में पानी नहीं पीना चाहिए।

प्लास्टिक की बोतल में बेहद हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं साथ ही इसमें मौजूद केमिकल्स फर्टीलिटी को भी प्रभावित करते हैं इसलिए प्लास्टिक की बोतल में पानी नहीं पीना चाहिए।

5. सुबह उठते ही पानी पीना- सुबह उठने के बाद तुरंत पानी पीने से मेटाबॉलिज्म पर हानिकारक असर पड़ सकता है। इसलिए सुबह उठने के तुरंत बाद पानी पीने की बजाय थोड़ा सा वॉक करें ताकि आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिव होने का समय मिल जाए और फिर पानी पिएं ताकि आपको ब्लोटिंग की समस्या ना हो और दिनभर ऊर्जा बनी रहे।

[ये भी पढ़ें: नींबू पानी के सेवन से रहा जा सकता है दिनभर तरोताजा]

इसलिए पानी पीना के सही तरीकों से ही पानी पीएं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "