Eye care Tips: स्मार्टफोन की वजह से आंखों में होने वाले तनाव को कैसे दूर करें

Read in English
tips to protect your eyes from smartphone

Eye care: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए स्मार्टफोन का कम इस्तेमाल करना चाहिए।

आजकल लोगों को स्मार्टफोन की लत लग गई है। लोग अपना पूरा समय फोन की स्क्रीन पर कुछ काम करने में व्यतीत करते हैं। हालांकि इस लत की वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से खासकर आंखों की समस्या होती है। स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट आपकी आंखों के लिए हानिकारक होती है। एक स्टडी के मुताबिक स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट से रेटिनल मॉलिक्यूल में टॉक्सिन रिएक्शन होने लगते हैं। इससे केमिकल रिएक्शन होने लगते हैं आंखों में फोटोरिसेप्टर को नुकसान पहुंचने लगते हैं। तो आंखों को फोन की लाइट से बचाना जरुरी होता है। कुछ तरीकों की मदद से आंखों में स्मार्टफोन से होने वाले तनाव को रोक सकते हैं। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:  Phone addiction: स्मार्टफोन की लत को कैसे छुड़ाएं]

Eye care Tips: स्मार्टफोन की वजह से आंखों में होने वाले तनाव को दूर करने के तरीके

आंखें झपकाएं
ब्रेक लें
ब्राइटनेस कम करें
रात को फोन का इस्तेमाल ना करें
स्क्रीन को साफ रखें

आंखें झपकाएं: आंखों को शुष्क होने से बचाने के लिए और आराम पहुंचाने के लिए आंखों को झपकाते रहना चाहिए। लेकिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय लोग आंखें कम झपकाते हैं जिसकी वजह से यह शुष्क हो जाती है। आंख झपकाने से फोकस करने में भी मदद मिलती है।

ब्रेक लें: फोन का इस्तेमाल करते दौरान ब्रेक लेना बहुत जरुरी होता है। ऐसा तब भी करना होता है जब आप छोटी स्क्रीन के फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। याद रखें कि फोन का इस्तेमाल करते समय आप बाकि चीजों पर भी अपना ध्यान दें।

ब्राइटनेस कम करें: बहुत ज्यादा और बहुत कम दोनों ही ब्राइटनेस आपकी आंखों के लिए हानिकारक होती है। फोन का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि आप सही ब्राइटनेस पर फोन का इस्तेमाल करें।

रात को फोन का इस्तेमाल ना करें:

Save Your Eyes From Smartphone Strain
Avoid using the phone: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए रात को फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

बहुत से लोगों को रात में फोन का इस्तेमाल करने की आदत होती है। जो कि वास्तव में आपकी आंखों के लिए हानिकारक होती है। यह ना सिर्फ आपकी नींद को बाधित करती है बल्कि आंखों पर नकारात्मक प्रभाव भी डालती है।

स्क्रीन को साफ रखें: स्क्रीन पर मौजूद गंदगी की वजह से आपको देखने में दिक्कत होती है। जिससे आंखों पर तनाव बढ़ जाता है।

[ये भी पढ़ें: स्मार्टफोन कैसे हमारी सोचने समझने की क्षमता को कम कर रहा है]

आंखों में होने वाले तनाव से बचने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम करना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "