Ways To Quit Sugar: 5 दिन में शुगर का सेवन करना कैसे बंद करें

Tricks To Quit Sugar

Ways To Quit Sugar: चीनी की लत छुड़ाने के तरीके

Ways To Quit Sugar: क्या आप अधिक चीनी का सेवन करते हैं? यदि हां, तो आपको चीनी की लत लग गई है। ऐसे में यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि अधिक चीनी का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं जैसे- डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग। चीनी में कैलोरी उच्च मात्रा में होती है जो आपके शरीर को हानि पहुंचाती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, सक्रिय रहना चाहते हैं और खुश महसूस करना चाहते हैं तो आपको चीनी के सेवन को कम करने की आवश्यकता है। चीनी के सेवन को कम करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करने की जरूरत है। नियमित रूप से इन नियमों को पालन करने से आप 5 दिन में अपने चीनी की लत को छुड़ा सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Eating Less Sugar: चीनी कम खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

Ways To Quit Sugar: तरीके जिनकी मदद से आप चीनी की लत को 5 दिन में खत्म कर सकते हैं

  • अपने किचन से चीनी को हटा दें
  • कम मिठे फलों का सेवन करें
  • खुद से खाना बनाएं
  • चाय और कॉफी पिते वक्त ध्यान रखें
  • सब्जियों का सेवन करें

अपने किचन से चीनी को हटा दें:
चीनी की लत को छुड़ाने के लिए आपको अपने किचन में कम से कम चीनी युक्त खाद्य पदार्थो को रखना चाहिए क्योंकि आप जितने खाद्य पदार्थ रखेंगे आपको उतनी उन्हें खाने की क्रेविंग होगी औप आप अपनी इस आदत को नहीं छोड़ पाएंगें।

कम मिठे फलों का सेवन करें:
कई ऐसे फल होते हैं जिनमें फ्रूक्टोज मौजूद होता है और चीनी भी अधिक मात्रा में होती है। तो ऐसे में आप कम चीनी वाले फलों का सेवन करें जैसे- सेब, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी, नींबू, एवोकाडो और खरबूजा। आम, अंगूर, आड़ू,, नाशपाती और अनानास के सेवन से बचें।

खुद से खाना बनाएं:

step by step guide on how to quit sugar
Ways To Quit Sugar: चीनी की लत कम करने के लिए खुद से खाना बनाएं

यदि आप खुद से घर पर खाना बनाएंगें तो आप बाजार में मिलने वाले अधिक चीनी और तेल वाले खाने से बचेंगे। अगर आप खुद से खाना बनाएंगें तो आप अपने अनुसार उनमें चीनी मिलाएंगें और आपको इस बात का ध्यान भी रहेगा कि कितना चीनी का सेवन सही होता है।

चाय और कॉफी पिते वक्त ध्यान रखें:
चाय और कॉफी पीते वक्त ध्यान रहे कि उनमें अधिक चीनी, रिफाइंड शुगर और एस्पार्टेम ना मिलाएं क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है और आपकी चीनी की क्रेविंग को कम करने से रोकता है।

सब्जियों का सेवन करें:
हरी सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और डाइट्री फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है। जब आप चीनी के सेवन को बंद करने के बारे में सोचते हैं तो आपको सब्जियों के सेवन को बढ़ाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: चीनी का सेवन कैसे आपके वजन को बढ़ाता है]

चीनी का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ऐसे में आप कुछ नियमों का पालन कर के अपनी चीनी की क्रेविंग को कम कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "