कैसे जानें आपके शरीर को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल रहे

ways to know if your body is absorbing nutrition properly

Pic Credit: http://ei.marketwatch.com

हमारे शरीर को हर कार्य और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति हमारा शरीर भोजन के जरिए करता है। हमारे भोजन में मौजूद विटामिन और मिनरल्स का अवशोषण पाचन तंत्र करता है। पोषक तत्वों का अवशोषण एक जटिल तंत्र द्वारा किया जाता है। कभी-कभी आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर सही तरीके से पोषक तत्वों का को अवशोषित नहीं कर पाता है। जब आपका शरीर पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं कर पाता है तो शरीर में कुछ संकेत दिखने लगते हैं। आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में। [ये भी पढ़ें: इंडियन टॉयलेट वेस्टर्न टॉयलेट से क्यों बेहतर हैं]

त्वचा में नमी की कमी:
ways to know if your body is absorbing nutrition properlyअपनी त्वचा और होंठो पर ध्यान दें। क्या आपकी त्वचा रुखी दिख रही है और होंठ भी फट रहे हैं? त्वचा में नमी की कमी विटामिन ए और विटामिन ई की कमी का संकेत हो सकते हैं।

जीभ और मसूड़ों पर ध्यान दें:
ways to know if your body is absorbing nutrition properlyजीभ पर छाले या घाव होना विटामिन बी-2, विटामिन बी-3 या विटामिन बी-12 की कमी का संकेत हो सकते हैं। जबकि मसूड़ों में घाव या मसूड़ों से खून जाना विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार कौन से आहार का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए]

आंखों की अंदरुनी परत:
ways to know if your body is absorbing nutrition properlyअपनी निचली आईलिड को थोड़ा हटाकर देखें कि आपकी आँख की अंदरुनी परत का रंग कैसा है। अगर ये रंग गुलाबी की जगह सफेद या पीला है तो यह आयरन की कमी का संकेत हो सकता है।

अंगुलियों के नाखून:
ways to know if your body is absorbing nutrition properlyबहुत से मिनरल्स और विटामिन ऐसे हैं जिनकी कमी का असर आपके नाखूनों पर दिखने लगता है। अगर आपके नाखून पतले, टूटने लगे हैं, या बीच से आसानी से टूट जाते हैं तो यह मैग्नीशियम या कॉपर की कमी का संकेत हो सकता है।

गर्दन पर गांठ: अगर आपकी गर्दन पर केंद्र में कोई गांठ हो रही हैं, वजन घट रहा है, थाकन और उर्जा की कमी रहती है तो यह मिनरल आयोडीन की कमी का संकेत हो सकता है।

टिप्स:

  • संतुलित आहार का सेवन करें।
  • ताजी सब्जियों और फलों को अपने आहार में शामिल करें।
  • अपने दैनिक आहार का आकलन करें ताकि आपको पता रहे कि आप सही पोषण प्राप्त कर रहे हैं।
  • आयरन की कमी एनीमिया का कारण बन सकती है, जबकि विटामिन बी-12 की कमी घातक एनीमिया का कारण हो सकती है। [ये भी पढ़ें: अत्यधिक समय तक टीवी देखने से आपकी सेहत होती है प्रभावित]
    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "