यात्रा करते दौरान कब्ज की समस्या से खुद को कैसे बचाएं

Read in English
avoid constipation while travelling

यात्रा(Travel) के दौरान कब्ज(constipation) की समस्या के लिए आसान टिप्स

यात्रा के दौरान कई लोगों को कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में यह उनके ट्रिप को खराब कर देता है क्योंकि उनका सारा ध्यान उनके पेट और समस्या की ओर चला जाता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि यात्रा के दौरान लोग जंक फूड्स का अधिक सेवन करते हैं और पानी के बदलने से भी कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में कई लोग अपने साथ दवाई रखते हैं, ताकि उन्हें अधिक असहजता महसूस ना हो और उनकी समस्या भी नियंत्रित रहे। कब्ज की वजह से कई बार लोगों को पेट फुलने की परेशानी भी रहती है। इसके अलावा यदि यात्रा के दौरान कब्ज की समस्या हो जाती है तो लोगों की भूख भी कम हो जाती है और इस वजह से वह अपने ट्रिप का आनंद नहीं उठा पाते हैं। लेकिन दवाईयों के अलावा और भी कई आसान टिप्स होते हैं जिनका नियमित रूप से पालन करने से यात्रा के जौरान कब्ज की समस्या से बच सकते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने पर मल्टीविटामिन दवाएं खाने की जरुरत नहीं पड़ती]

टिप्स जिनकी मदद से यात्रा के दौरान कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है:

  • बाहर निकलने से पहले अदरक वाली चाय का सेवन करें
  • मैग्निशियम पाउडर साथ रखें
  • पानी पिएं
  • कैफीन और एल्कोहल का सेवन ना करें
  • स्वस्थ खाद्य पदार्थ का सेवन करें

बाहर निकलने से पहले अदरक वाली चाय का सेवन करें:
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और जींजेरोल नामक तत्व मौजूद होता है जो आपके कब्ज की समस्या को दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा अदरक वाली चाय आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बूस्ट करता है और आपके पाचन को भी बेहतर रखता है।

मैग्निशियम पाउडर साथ रखें:
मैग्निशियम आपके ब्लड में आसानी से घुल जाता है और आपको तुरंत परिणाम देता है। इसके अलावा मैग्निशिय आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को भी रिलैक्स करता है और साथ ही मसल्स और पाचन को भी बेहतर रखता है। [सलाद का सेवन से क्यों ब्लोटिंग की समस्या होती है, जानने के लिए क्लिक करें]

पानी पिएं:

avoid constipation while travelling
कब्ज(constipation) की समस्या के लिए पानी(water) पिएं

पानी आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखता है और साथ ही आपके शरीर के टॉक्सिंस को भी नष्ट करता है। इसलिए यात्रा के दौरान अधिक से अधिक पानी पिएं ताकि आपका पेट स्वस्थ रहे और आपको कब्ज की समस्या का सामना ना करना पड़ें।

कैफीन और एल्कोहल का सेवन ना करें:
कैफीन और एल्कोहल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इनका सेवन आपके पेट की समस्या को बढ़ावा देता है। जब भी आप यात्रा कर रहे हो तो इनके सेवन से जरूर बचें।

स्वस्थ खाद्य पदार्थ का सेवन करें:

avoid constipation while travelling
कब्ज(Constipation) के लिए स्वस्थ(healthy) खाद्य पदार्थो(foods) का सेवन करें

स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है बल्कि आपके कब्ज की समस्या को भी नियंत्रित रखता है। ऐसे में यात्रा के दौरान आपको अपने साथ स्वस्थ खाद्य पदार्थो को जरूर रखना चाहिए। [ये भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द को कम करने के प्राकृतिक उपाय]

यात्रा(Travel) के दौरान कई लोगों को कब्ज(Constipation) की समस्या होती है। ऐसे में कुछ चीजों का सही तरह से पालन कर के आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "