Vitamin B6 deficiency signs: विटामिन बी6 की कमी के संकेत

vitamin B6 deficiency : विटामिन बी6 की कमी के कारण शऱीर में कई संकेत दिखते हैं।

Vitamin B6 deficiency signs:  विटामिन बी के कई प्रकार होते हैं जिनमें विटामिन बी6 सेहत के लिए काफी जरुरी होता है। विटामिन बी6 की कमी से शरीर में कई सारी समस्याएं पैदा हो जाती है जिन्हें आप विटामिन बी6 की कमी के संकेत के रुप में समझ सकते हैं। विटामिन बी6 का असर ना सिर्फ आपकी सेहत पर बल्कि आपके मूड पर भी उतना ही पड़ता है। आइए जानते हैं कि विटामिन बी6 की कमी से आपके शरीर पर क्या असर पड़ते हैं और इसकी कमी के क्या संकेत हो सकते हैं।। [ये भी पढ़ें: भोजन करने के बाद टहलने से क्या फायदे होते हैं]

Vitamin B6 deficiency signs: विटामिन बी6 की कमी के क्या संकेत होते हैं

  • ऊर्जा की कमी
  • रैशेज होना
  • होंठ फटना
  • इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है
  • हाथ-पैरों को सूनापन

1.ऊर्जा की कमी-
विटामिन बी6 की कमी के कारण शरीर की ऊर्जा तेजी से कम होती है। इससे आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी और एनीमिया जैसी परेशानियां हो सकती है जिससे आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं।[ये भी पढ़ें: भोजन करने के बाद भी आप भूखा क्यों महसूस करते हैं]

2. रैशेज होना-
विटामिन बी6 की कमी से आपकी त्वचा में केमिकल्स के रुप में बदलाव होने लगते हैं जिससे त्वचा पर रैशेज होने लगते हैं। त्वचा संबंधी परेशानियों के पीछे एक कारण विटामिन बी6 की कमी भी हो सकता है।

3. होंठ फटना-
विटामिन बी6 की कमी ओरल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती है। इसकी कमी से होंठों के आसपास की त्वचा छिल जाती है साथ ही होठों के फटने और जीभ में सूजन आने की समस्या पैदा हो जाती है।

4. इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है-

Vitamin B6 deficiency signs
vitamin B6 deficiency : विटामिन बी6 कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

विटामिन बी6 इम्यून सिस्टम के लिए जरुरी होता है जो बीमारियों से रक्षा करता है। इसकी कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है इसलिए बार-बार बीमार पड़ते हैं तो इसके पीछे एक कारण विटामिन बी6 की कमी भी हो सकता है।

5. हाथ-पैरों को सूनापन-
नर्वस सिस्टम के काम को सही बनाए रखने के लिए विटामिन बी6 जरुरी होता है। इसकी कमी से नर्वस सिस्टम सही से काम नहीं कर पाता और हाथ-पैरों में सूनेपन की समस्या पैदा हो जाती है।

[जरुर पढ़ें: भोजन करने के बाद कभी ना करें ये काम]

विटामिन बी6 की कमी के इन संकेतो को समझें और विटामिन बी6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "