प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए लाभकारी सब्जियां

High Protein Vegetables

High Protein Vegetables: सब्जियों का सेवन करके भी आप प्रोटीन की कमी दूर कर सकते हैं

प्रोटीन(Protein) सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसका मुख्य कार्य मसल्स का निर्माण करना(Muscles building) होता है साथ ही यह वजन कम(Weight loss) करने में भी मददगार होता है। मगर जब शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती हैं तो उससे मसल्स के कमजोर होने, शरीर में सूजन आने, दिल की धड़कने कम होने और लिवर की बीमारी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है। प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए आप कुछ सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन सब्जियों का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है।[ये भी पढ़ें: शरीर को रोजाना कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरुरत होती है]

सब्जियां(Vegetables) जिनमें प्रोटीन(Protein) भरपूर मात्रा में होता है

  • मटर
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • एस्परैगस (Asparagus)
  • मशरूम
  • हरी बीन्स

1.मटर-

High Protein Vegetables
High Protein Vegetables: हरे मटर का सेवन करने से प्रोटीन मिलता है

मटर में प्रोटीन पाया जाता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 5 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही मटर में विटामिन सी, ए, बी-6 जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं इसलिए मटर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां-

High Protein Vegetables
High Protein Vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से भी प्रोटीन की कमी दूर होती है

हरी पत्तेदार सब्जियों में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। पालक, केल आदि पत्तेदार सब्जियों के प्रति 100 ग्राम में लगभग 2.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर के लिए उपयोगी होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी प्रोटीन काफी लाभकारी होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्रोटीन का सेवन कैसे लाभकारी है जानने के लिए क्लिक करें।

3. एस्परैगस- एस्परैगस के 100 ग्राम में लगभग 2.2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसी वजह से प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए एस्परैगस का सेवन फायदेमंद होता है।

4. मशरूम- मशरूम का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी-6 के साथ-साथ मैग्नीशियम भी होता है। वहीं मशरूम के प्रति 100 ग्राम में 3.1 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए मशरूम खाना फायदेमंद होता है।

5.हरी बीन्स- बीन्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 1.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है इसलिए अपनी डाइट में हरी बीन्स को शामिल करना लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन का सेवन कब करना फायदेमंद होता है]

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए आप इन स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व भी मिलते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "