Washing body parts: शरीर के कौन से अंगों को आप सही तरीके से साफ नहीं कर रहे हैं

Read in English
how to wash body parts properly

आपको हाथ और पैरों को ठीक से धोना चाहिए।

Washing body parts: शरीर के फिट और स्वस्थ रखने के लिए आपको इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना जरुरी होता है। पर्सनल हाइजीन को सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने शरीर और शरीर के विभिन्न अंगों को सही तरीके से साफ करना चाहिए। हम सभी अपने शरीर के विभिन्न अंगों को साफ करते हैं और धोते हैं लेकिन यह उचित के हाइजीन लिए पर्याप्त नहीं है। हम में से बहुत से लोग अक्सर शरीर के कई अंगों को साफ करने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करते हैं। इसके कारण शरीर बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आ सकता है। हमारे हाथ, पैर, मुंह आदि बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आने से बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए हम सभी को उचित स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अपने शरीर को सही तरीके से साफ करने की कोशिश करनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: हाथ धोने के लिए कितना समय लेना चाहिए]

Washing body parts: शरीर के अंगों को साफ करने का सही तरीका क्या है

  • हाथ
  • पैर
  • चेहरा
  • दांत
  • नाभि

हाथ

which body parts are we washing incorrectly
अक्सर हम अपने हाथों को सही तरीके से नहीं धोते हैं।

हम सब हाथ धोने के महत्व को जानते हैं। खाना पकाने से पहले, खाना बनाने से पहले, घर वापस आने के ठीक बाद हाथों को धोना चाहिए। लेकिन लोग अक्सर यह भूल जाते हैं। यह शरीर में विभिन्न बीमारियों और संक्रमण का कारण बनता है। उचित सफाई के लिए हम सभी को हर बार 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोने चाहिए।

पैर
हमारे पैरों को अत्यधिक देखभाल की ज़रूरत होती है। ये गंदगी और सबसे धूल के संपर्क में आते हैं। लेकिन इन्हें केवल धोना पर्याप्त नहीं है। आपको पैरों को स्क्रब, नाखून साफ, उंगलियों आदि को अच्छी तरह से साफ़ करना चाहिए। यह फंगल संक्रमण से बचाता है। संक्रमण से बचने के आपको हर रोज अपने जूतों को साफ करना चाहिए।

चेहरा
चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप और रासायनिक उत्पाद, आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए त्वचा को एक्सफोलिएट, स्क्रब, और टोन करें। अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग ना करें। हमेशा त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, एल्कोहल युक्त फेस वाइप्स का प्रयोग ना करें।

दांत
केवल ब्रश करना दांतों के स्वास्थ्य के लिए काफी नहीं है। मुंह में बैक्टीरिया को जमा होने से रोकने के लिए दाँतों फ़्लॉस करना चाहिए और जीभ को साफ करना चाहिए। दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें और फ़्लॉस भी करें। ब्रश का उपयोग सर्कुलर मोशन में करें। इसके अलावा, अपने दांतों को कठोर तरीके से ब्रश ना करें। इससे आपके दांतों का इनेमल डैमेज हो सकता है।

नाभि
हमारी नाभि आसानी से दूषित हो सकती है। छोटा होने के कारण हम नहाते वक्त इसे साफ करना भूल जाते हैं। आपको बेबी ऑयल और साफ कपड़े का उपयोग करके नाभि को साफ करना चाहिए। यह जीवाणु संक्रमण को फैलने से रोकता है।

[जरुर पढ़ें: जानें क्या है हाथ धोने का सही तरीका]

ये शरीर के कुछ अंग हैं जिन्हें आपको साफ तरीके से धोना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "