vitamins for energy: दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए उपयोगी विटामिन्स

vitamins-for-energy

शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए विटामिन्स का सेवन करें।

vitamins for energy: शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए एक हेल्दी डाइट, अच्छी नींद और रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। लेकिन उसके बाद भी अगर आप थकान महसूस करते हैं तो इसके पीछे आपके शरीर में विटामिन्स और जरुरी पोषक तत्वों की कमी एक बड़ा कारण हो सकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसे विटामिन्स और पोषक तत्व आपको शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द को कम करने के प्राकृतिक उपाय]

vitamins for energy:  ऊर्जावान बने रहने के लिए उपयोगी विटामिन्स

  •  विटामिन बी12
  • विटामिन डी
  •  विटामिन सी
  • आयरन

1.विटामिन बी12- आप जो कुछ भी खाते हैं विटामिन बी12 उसे ऊर्जा में परिवर्तित करता है। साथ ही यह आपकी नसों और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है और थकान को दूर करता है। इसलिए विटामिन बी12 से युक्त भोजन का सेवन करें ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे।

2.विटामिन डी-

vitamins for energy:
vitamins for energy: विटामिन डी शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है

विटामिन डी हड्डियों को मजबूती देने के लिए जरुरी होता है और इसकी कमी होने से शरीर हमेशा थका हुआ महसूस करता है। इसलिए रोजाना धूप सेकें और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे।

3. विटामिन सी- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी लाभकारी होता है। विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है जिससे आप बार-बार बीमार पड़ते हैं और अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं इसलिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

4. आयरन- शरीर में हिमोग्लोबिन की सही मात्रा को बरकरार रखने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आयरन बहुत जरुरी होता है। आयरन की कमी से खून की कमी हो जाती है जिससे आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं इसलिए शरीर में आयरन की कमी ना होने दें।

[ये भी पढ़ें: कारण जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं]

इस प्रकार दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए उपयोगी विटामिन्स का सेवन करना आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "