प्रदूषण से शरीर की रक्षा के लिए उपयोगी खाद्य पदार्थ

प्रदूषण आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। प्रदूषित कणों के कारण दूषित हुई हवा सांस के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती हैं और हमारे शरीर में नाइट्रोजन-डाइ-ऑक्साइड, डीजल के मुक्त कण, हानिकारक गैसें चली जाती हैं। शरीर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इन हानिकारक तत्वों से लड़कर शरीर की रक्षा करते हैं। अगर आपके शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की कमी है और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपका शरीर प्रदूषण से अपनी रक्षा नहीं कर पाता है। इसलिए सिर्फ चेहरे पर मास्क लगाकर प्रदूषण से बचना काफी नहीं होता। इसके लिए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी आवश्यक होता है जो प्रदूषण से लड़ने में आपकी मदद करें। आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में। [ये भी पढ़ें: गलतियां जो लंच करते वक्त आपको नहीं करनी चाहिए]

1. विटामिन C:

Useful foods to protect the body from pollution हमारे शरीर में प्रमुख एंटी-ऑक्सीडेंट्स के रुप में विटामिन C उपयोगी होता है। पानी में घुलनशील यह विटामिन हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स का सफाया करता है। साथ ही विटामिन C और विटामिन E को वापस उत्पादन करने के लिए उपयोगी होता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन C का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी होता है। एक वयस्क के लिए प्रतिदिन 40 मिग्रा विटामिन C का सेवन आवश्यक होता है।

विटामिन C के लिए निम्न खाद्य पदार्थों का करें सेवन:

  • पार्सले, बंदगोभी की सब्जी
  • आंवला, अमरुद, टमाटर, नींबू

2. विटामिन E:

Useful foods to protect the body from pollution विटामिन E भी प्रदूषण से शरीर की रक्षा करता है। फैट में घुलनशील यह विटामिन आपके टिशू को हानि होने से बचाता है और हर प्रकार की चोट को जल्द ही ठीक करने में मदद करता है। इसलिए प्रदूषण से शरीर की रक्षा करने के लिए विटामिन E युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

  • बादाम, नट्स, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली आदि विटामिन E के अच्छे स्रोत हैं। आप उचित मात्रा में इनका सेवन कर सकते हैं।
  • नॉनवेज खाने वाले व्यक्ति सेल्मन, रोई आदि विटामिन E युक्त फिश खा सकते हैं।
  • मिर्च का पाउडर, लौंग, ऑरिगेनो, तुलसी, पार्सले आदि हर्बस में भी विटामिन E पर्याप्त मात्रा में होता है। इन्हें भी एक निश्चित मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: कॉफी में किन चीजों को मिलाना हो सकता है हानिकारक]

3. बीटा- कैरोटीन:

Useful foods to protect the body from pollution यह शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए बहुत उपयोगी एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह विटामिन A में भी परिवर्तित हो जाता है। इसलिए बीटा-कैरोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को आप अपने आहार में शामिल करें।

  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- धनिया, मेथी, पालक।
  • मूली के पत्ते, गाजर आदि भी इसके अच्छे स्रोत होते हैं।

4. ऑमेगा-3 फैटी एसिड: दिल को स्वस्थ रखने के लिए यह आवश्यक फैट होता है। यह वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से शरीर की रक्षा करता है। साथ ही यह फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से शरीर की रक्षा करने के लिए कारगर होता है।

  • नट्स, सीड्स जैसे- अखरोट, चिया सीड्स, आदि का सेवन कर सकते हैं।
  • मेथी दाना, सरसों के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, काला चना, राजमा आदि भी ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त होते हैं।

5. सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ: 
Useful foods to protect the body from pollution फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से शरीर की रक्षा करने के लिए सेलेनियम भी काफी उपयोगी होता है। यह लिवर और फेफड़ों की रक्षा करता है। इसलिए प्रदूषण से बचने के लिए आपको सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

  • अंडा, प्याज, लहसुन, फिश और अनाज आदि का सेवन आप कर सकते हैं।

6. प्राकृतिक रुप से रक्षक तत्व:  आयुर्वेद के अनुसार प्राकृतिक रुप से एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेंट्री गुणों से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अदरक, काली-मिर्च, तुलसी, जायफल, हल्दी आदि का सेवन भी आप कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पानी पीने से जुड़े मिथक जिन्हें दिमाग से निकालना है बेहतर]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "