Unhealthy things: सलाद में कौन सी अस्वस्थ चीजें ना शामिल करें

Unhealthy salad: सलाद में कुछ अस्वस्थ चीजों को मिलाना नहीं चाहिए।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सलाद का सेवन फायदेमंद होता है। वजन कम करने के दौरान लोग सलाद का सेवन करते हैं। यह जवन नियंत्रित करने के साथ आपके शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। सलाद आपको फिट रहने में मदद करती है। मगर सलाद में आप कुछ भी या ज्यादा मात्रा मे नहीं खा सकते हैं। सलाद में जिस तरह से कुछ चीजें जरुर शामिल करनी चाहिए तो उसी तरह कुछ अस्वस्थ चीजों को शामिल करने से बचना चाहिए। तो आइए आपको उन अस्वस्थ चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें सलाद में शामिल नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: सलाद का सेवन से क्यों ब्लोटिंग की समस्या होती है]

Unhealthy things: सलाद में कौन सी चीजें ना मिलाएं

ज्यादा चीज़ मिलाना
फ्राइड चिकन
ज्यादा प्रोटीन
मेयोनीज
बेकॉन

ज्यादा चीज़ मिलाना: चीज़ का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और प्रोटीन होता है लेकिन इसके साथ ही इसमें सोडियम सैचुरेटिड फैट और कैलोरी होते हैं जिसके सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। ज्यादा कैलोरी का सेवन से बचने के लिए चीज़ मिलाने से बचना चाहिए। चीज की जगह आप हरी सब्जियां मिला सकते हैं।

फ्राइड चिकन: हेल्दी डाइट के लिए प्रोटीन का सेवन फायदेमंद होता है यह प्रोटीन टिशू बनाने में मदद करता है। जो मसल्स मांस के लिए जरुरी होता है। लेकिन कुछ भी फ्राई की हुई चीज आपकी सलाद से पोषक तत्वों को कम कर सकती है। इसलिए फ्राइड चिकन की जगह ग्रिल चिकन का इस्तेमाल करें।

ज्यादा प्रोटीन: टोफू, लीन चिकन और चने में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं लेकिन जरुरी नहीं कि आप सलाद में तीनो चीजें शामिल करें। इन तीनों में से एक प्रोटीन के स्त्रोत को शामिल करें। इसके साथ ही सब्जियां मिलाएं।

मेयोनीज: सलाद में पोषक तत्वों से युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। मेयोनीज में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं होते हैं इसलिए सलाद में इसे शामिल नहीं करना चाहिए।

बेकॉन: बेकॉन में उच्च मात्रा में सेचुरेटिड फैट होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है जिससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सलाद में बेकॉन नहीं मिलाना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: सलाद में कौन-सी चीजों को शामिल करना होता है जरुरी]

सलाद में कुछ अस्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल ना करके स्वस्थ रहा जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "