Toothbrush Hygiene Mistakes: टूथब्रश से जुड़ी कौन सी गलतियां आप रोजाना करते हैं

Read in English
What are the toothbrush mistakes

Toothbrush Hygiene Mistakes: टूथब्रश से जुड़ी गलतियों के बारे में जान लें

Toothbrush Hygiene Mistakes: स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको अपनी रोजाना की अस्वस्थ आदतों पर ध्यान देने की जरूरत है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी हाइजीन पर जरूर ध्यान दें वरना आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। टूथब्रश एक ऐसी चीज है जिसका सही तरीके से ध्यान नहीं रखने पर आपके शरीर में अनेकों बैक्टीरिया और कीटाणु प्रवेश कर सकते हैं और आपके शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। टूथब्रश से जुड़ी कई ऐसी बातें होती हैं जिससे बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं होती है और वो गलतियां कर देते हैं जिससे उन्हें बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपको अपने टूथब्रश से जुड़ी गलतियों के बारे में अवगत होने की जरूरत है ताकि आप स्वस्थ रह सकें। [ये भी पढ़ें: Bathroom Mistakes: बाथरुम से जुड़ी कौन सी गलतियां आप अक्सर करते हैं]

Toothbrush Hygiene Mistakes: टूथब्रश से जुड़ी गलतियों को जरूर जान लें

  • बाथरूम के पास ब्रश रखना
  • टूथपेस्ट में बहुत से केमिकल होते हैं
  • प्लास्टिक होल्डर में टूथब्रश रखना
  • टूथब्रश को टूथपेस्ट प्रभावित करता है

बाथरूम के पास ब्रश रखना:

Toothbrush mistakes you are makin
Toothbrush Hygiene Mistakes: टूथब्रश को साफ रखना ना भूलें

कई लोग टूथब्रस को बाथरूम के पास रखते हैं और इस वजह से माइब्रोक्स आपके टूथब्रश को प्रभावित करता है। टॉयलेट सीट पर होने वाला बैक्टीरिया आपके ब्रश पर जम जाता है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा टूथब्रश को बाथरूम से दूर रखें।

टूथपेस्ट में बहुत से केमिकल होते हैं:
आपको हमेशा उन टूथपेस्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिनमें सोडियम सल्फेट या अन्य केमिकल मौजूद हों क्योंकि इनमें इमल्सिफाइयर होते हैं जो आपके मुंह को प्रभावित करते हैं और मसूड़ों में होने वाली समस्याओं को बढ़ावा देते हैं।

प्लास्टिक होल्डर में टूथब्रश रखना:
प्लास्टिक होल्डर में माइक्रोब्स का विकास तेजी से होता है जो आपके टूथब्रश पर जमा हो जाते हैं और फिर आपके मुंह को प्रभावित करते हैं। इसलिए प्लास्टिक होल्डर की जगह फेब्रिक होल्डर का इस्तेमाल करें।

टूथब्रश को टूथपेस्ट प्रभावित करता है:
कई लोगों को ऐसा लगता है कि टूथपेस्ट एंटीबैक्टीरियल होते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। हमारे मुंह के अंदर कई हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे ओरल हेल्थ को ठीक रखते हैं और जिन लोगों का ओरल हेल्थ खराब होता है वो एल्कोहल या डीटरजेंट बेस्ड टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं।  [ये भी पढ़ें: Effects after Detox: डिटॉक्स के बाद आपके शरीर में क्या बदलाव आते हैं]

स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको अपने टूथपेस्ट से जुड़ी गलतियों के बारे में पता होना आवश्यक है। अगर आप अपने ओरल हेल्थ को बेहतर रखना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "