Stop Nose bleeding: नाक से खून बहने से रोकने के लिए आसान टिप्स

Tips to Stop Nose bleeding

Stop Nose bleeding: नाक से खून रोकने के लिए कुछ टिप्स का इस्तेमाल करें

Stop Nose bleeding: नाक से खून आना कई बीमारियों का संकेत होता है साथ ही इससे आपको काफी दर्द भी महसूस हो सकता है। नाक की केशिकाओं के माध्यम से रक्त संचरित होता है लेकिन ब्लड वैसल्स के टूटने से नाक से खून बहने लगता है। श्लेष्मा झिल्ली के गर्मी के कारण रुखे हो जाने के कारण भी नाक से खून बहने लगता है। यहीं कारण है कि गर्मियों के मौसम में नाक से खून बहने लगता है। नाक से खून बहने से रोकने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि तेजी से खून बहने से रोक देते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स के बारे में जो नाक से खून बहने से रोकने के लिए उपयोगी होते हैं। [ये भी पढ़ें: सूरज का प्रकाश हमारे लिए क्यों जरुरी है]

Stop Nose bleeding: नाख से खून बहना कैसे रोकें

  • कॉल्ड कंप्रेस
  • शांत हो जाएं
  • नाक बंद करें
  • नाक को रुखा ना होने दे
  • धूम्रपान ना करें

1. कॉल्ड कंप्रेस- नाक से खून बहने से रोकने के लिए नाक पर कुछ देर कॉल्ड कंप्रेस करें। कॉल्ड कंप्रेस के कारण ब्लड वैसल्स सिकुड़ जाते हैं और नाक से खून बहना बंद हो जाता है।

2. शांत हो जाएं- नर्वस होने के कारण नाक से खून ज्यादा बहता है। इसलिए खुद को रिलैक्स रखें और लेटे नहीं बल्कि सीधे बैठ जाएं जिससे नाक से खून निकलना कम हो जाता है। नाक से खून बहना रोकने के लिए  घरेलू उपाय जानने के लिए क्लिक करें।

3. नाक बंद करें-

Tips to Stop Nose bleeding
Stop Nose bleeding: नाक से खून बहना रोकने के लिए नाक बंद करें और मुंह से सांस लें।

नाक से खून बहना रोकने के लिए नाक बंद कर लें और मुंह से सांस लें। हाथों की मदद से कम से कम 5 मिनट तक नाक बंद रखें ताकि नाक से खून बहना रुक जाएं।

4. नाक को रुखा ना होने दे- नाक की श्लेष्मा झिल्ली के रुखे हो जाने के कारण भी नाक से खून बहता है। इसलिए अपने नाक को मॉइश्चर देते रहें। इसके लिए आप ह्यूमिडिफायर की मदद से रुखेपन से बचा सकते हैं।

5. धूम्रपान ना करें-

Tips to Stop Nose bleeding
Nose bleeding: धूम्रपान करने से नाक से खून बहने की समस्या बढ़ जाती है

स्मोकिंग के समय जो धुआं नाक से निकलता है वह नाक की श्लेष्मा झिल्ली को सूखा देता है जिससे नाक से खून बहने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए धूम्रपान नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: सनस्ट्रोक होने पर किसी की कैसे मदद करें]

Stop Nose bleeding नाक से ब्लीडिंग रोकने के लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "