धूम्रपान करने की बुरी आदत को कैसे छुड़ाएं

tips to quit smoking and stay healthy

photo credit: nocamels.com

धूम्रपान एक बुरी आदत है, जिसके शिकार लोगों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। दरअसल शुरुआत में लोग इसे फैशन की तरह करना शुरू करते हैं, लेकिन समय के साथ आदत पड़ जाने पर चाहने के बाद भी इस आदत को छोड़ नहीं पाते। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस बुरी आदत से पीछा छुड़ाना नामुमकिन है, सिर्फ इसके लिए आपको कड़े अनुशासन और दृढ संकल्प की जरुरत होगी। धूम्रपान करने से आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान होते हैं और आपको उच्च रक्तचाप, तनाव और ट्यूबरक्लोसिस जैसी खतरनाक बीमारियां अपना शिकार बना सकती हैं। [ये भी पढ़ें: दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज]

धूम्रपान करने से ना सिर्फ आपका स्वास्थ्य बिगड़ता है, बल्कि तम्बाकू के कण हवा के संपर्क में आने के बाद आपके आसपास बैठे या रहने वाले व्यक्ति की सांस के सहारे उसके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिसकी वजह से अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें भी धूम्रपान का नुकसान होता है। इसलिए धूम्रपान छोड़ना आपके और आपके अपने लोगों की जिंदगी के लिए फायदेमंद है और आपके लिए किफायती भी है, क्योंकि धूम्रपान के लिए खर्च होने वाले पैसे इसे करना छोड़ देने के बाद आपकी जेब में ही रहेंगे। आइए धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रभावी तरीके जानते हैं।

1.एक तारीख चुने और प्लान बनाएं:
tips to quit smoking and stay healthyजब आप धूम्रपान छोड़ने का निर्णय ले चुके हो, तो जल्दी ही एक तारीख का चुनाव कर लेना चाहिए जो ज्यादा दूर ना हो। क्योंकि ज्यादा दूर वाली तारीख का चुनाव करने से आपकी इच्छाशक्ति उस दिन के आने तक कमजोर होने लग जाती है। साथ इस प्लान को फॉलो करें।

  • आपको धूम्रपान छोड़ने का इरादा अपने घरवालों, दोस्तों और सहकर्मियों को बताना चाहिए। उनके द्वारा मिले साथ और प्रोत्साहन से आपका इरादा मजबूत होगा और आपको कमजोर समय में सहायता देगा।
  • अपने आसपास से ऐसी सभी चीजों को हटा दें, जिनसे आपका इरादा कमजोर पड़ सकता है। अपने घर, ऑफिस और कार में रखी धूम्रपान संबंधित चीजों को बाहर फेंक दें जैसे सिगरेट, ऐश ट्रे आदि। अगर आपके घर में या दोस्तों में कोई धूम्रपान करता है, तो आप उससे भी अपने सामने करने से मना कर दें।
  • आपके द्वारा निर्धारित तारीख के आने से पहले से ऐसी चीजों को जमा कर लें, जो आपके धूम्रपान करने की इच्छा होने पर काम आएगी और आपकी इच्छा को खत्म करेगी जैसे निकोटिन गम, शुगर-फ्री गम। [ये भी पढ़ें: पेट के बल सोना सही है या नहीं]

2.ट्रिगर्स को पहचानें: अगर आप काफी समय से धूम्रपान करते आ रहे हैं, तो धूम्रपान आपकी कुछ रोजाना गतिविधियों के साथ जुड़ जाता है, जैसे कुछ लोग सुबह या शाम की चाय के साथ धूम्रपान करते हैं, कुछ रात के खाने के बाद आदि। ये रोजाना गतिविधियां समय के साथ आपको धूम्रपान करने के लिए उकसाने लगती हैं, जिन्हें ट्रिगर्स कहा जाता है। इसलिए धूम्रपान छोड़ने की तारीख आने से पहले आप इन गतिविधियों के साथ धूम्रपान करना छोड़ दें। साथ ही आपके सामने धूम्रपान करने वाले दोस्त या जानकर भी ट्रिगर बन जाते हैं, इसलिए उनसे भी थोड़े समय दूर रहें।

3.धूम्रपान छोड़ देने से होने वाले शारीरिक बदलावों को झेलना: निकोटीन धूम्रपान का सबसे मुख्य तत्व है, जिसके ना मिलने पर शरीर इसकी मांग करता है और इस मांग को वह कुछ शारीरिक बदलावों के जरिए बताता है, जैसे आपको तनाव होने लगेगा, अच्छी नींद नहीं आएगी आदि। लेकिन इस समय धुम्रपान छोड़ देने की अपनी इच्छाशक्ति आपको प्रबल रखनी पड़ेगी और कुछ समय बाद इन सब समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। [ये भी पढ़ें: अधिक देर बैठने से बिगड़ सकता है आपके हिप्स का आकार]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "