facts about paleo diet: पालिओ डाइट से जुड़ी जानकारियां

Read in English

paleo Diet: पालिओ डाइट से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में पता होना चाहिए।

वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको अपनी आदतों में कई बदलाव करने पड़ते हैं। वजन कम करने, वजन बढ़ाने और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए पालिओ डाइट मददगार होती है। पालिओ डाइट में आप पुराने समय की तरह भोजन का सेवन करते हैं। इस डाइट प्लान में फल, सब्जियां, नट्स, नेचुरल ऑयल, लीन मीट, फिश और हर्ब्स का सेवन करते हैं। पालिओ डाइट की मदद से आप वजन कम करने और वजन को नियंत्रित रख पाते हैं। इसका एक यह फायदा भी होता है कि आप फास्ट फूड्स का सेवन नहीं करते हैं जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसी तरह से पालिओ डाइट से जुड़े कई तथ्य हैं जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता है। तो आइए आपको पालिओ डाइट से जुड़े तथ्यों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:  Weight loss: डाइट प्लान का पालन करने के बावजूद वजन क्यों नहीं कम होता है]

facts about paleo diet: पालिओ डाइट से जुड़े तथ्य

कम ऊर्जावान महसूस करते हैं
बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं
डेयरी प्रोडक्ट शामिल नहीं होते हैं
ग्लूटिन फ्री होता है
कम मात्रा में पोषक तत्व होते हैं

कम ऊर्जावान महसूस करते हैं
पालिओ डाइट में बहुत से फूड्स शामिल नहीं होते हैं जिनसे आपको ऊर्जा मिलती है। इस वजह से पालिओ डाइट को फॉलो करते दौरान आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है। लेकिन जब आपको इस डाइट प्लान की आदत हो जाती है तो अपने आप सक्रिय महसूस करने लगते हैं।

बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं
पालिओ डाइट की मदद से सिर्फ वजन कम या नियंत्रित नहीं रहता है बल्कि इसके अलावा भी कई लाभ होते हैं। पालिओ डाइट की मदद से डायबिटीज, हार्मोनल इंबैलेंस और ऑटोइम्यून डिजीज से रोकथाम मिलती है।

डेयरी प्रोडक्ट शामिल नहीं होते हैं
पालिओ डाइट में डेयरी प्रोडक्ट शामिल नहीं होते हैं। तो जो लोग लैक्टोज इंटोलरेंट होते हैं उनके लिए यह डाइट प्लान बहुत फायदेमंद होता है।

ग्लूटेन फ्री होता है
पालिओ डाइट के दौरान आप, मैदा, आटा आदि का सेवन नहीं करते हैं। जिसकी वजह से यह ग्लूटेन फ्री होती है। जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए ग्लूटेन का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो पालिओ डाइट फॉलो कर सकते हैं।

कम मात्रा में पोषक तत्व होते हैं
यह पालिओ डाइट का नुकसान हो सकता है। क्योंकि इस डाइट में आप दाल, गेंहू और स्टार्च फूड्स का सेवन नहीं करते हैं। जिसकी वजह से लोग कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और कुछ विटामिन का सेवन नहीं कर पाते हैं।

[जरुर पढ़ें: Gluten-free diet plan: वजन कम करने के लिए सात दिन अपनाएं ग्लूटेन फ्री डाइट प्लान]

पालिओ डाइट प्लान फॉलो करने के साथ इससे जुड़े तथ्यों के बारे में पता होना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "