How to prevent stroke: स्ट्रोक से बचने के लिए क्या करें

Prevent a stroke

Stroke: स्ट्रोक से बचने के लिए कुछ चीजें जरुर करें।

उम्र के साथ लोगों को स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही अनहेल्दी फूड्स, लाइफस्टाइल का ठीक ना होने जैसे कई कारणों की वजह से स्ट्रोक की समस्या बढ़ जाती है। स्ट्रोक के होने पर आपके शरीर में कुछ संकेत दिखने लगते हैं जिसकी मदद से पहचाना जा सकता है कि आपको स्ट्रोक की समस्या हो रही है। स्ट्रोक से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ तरीकों की मदद से और कुछ बातों का ध्यान रखकर आप खुद को स्ट्रोक से बचा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप स्ट्रोक से रोकथाम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो स्ट्रोक होने का इशारा करते हैं]

How to prevent stroke: स्ट्रोक से बचने के उपाय

ब्लड प्रेशर लो करें
वजन कम करें
एक्सरसाइज करें
धूम्रपान ना करें
स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें

ब्लड प्रेशर लो करें: स्ट्रोक के खतरे को हाई ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से ही लोगों में वस्कुलर हेल्थ पर असर पड़ता है। ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने से स्ट्रोक से बचा जा सकता है। इसके लिए अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम कर लें। [ये भी पढ़ें: कारण जिनसे गर्भावस्था के दौरान हार्ट रेट बढ़ सकती है]

वजन कम करें: मोटापा ब्लड प्रेशर के हाई होने के साथ स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो इस दौरान थोड़ा सा वजन कम करके स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं।वजन कम करने के लिए दिन में कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करें और एक्सरसाइज करना शुरु कर दें।

एक्सरसाइज करें:

Exercise to prevent stroke
Exercise: स्ट्रोक से बचने के लिए एक्सरसाइज जरुर करें।

एक्सरसाइज वजन कम करने के साथ ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में मदद करती है। इसके लिए जरुरी नहीं की आप हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करें। आप रोजाना टहलें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसी कई आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं।

धूम्रपान ना करें: तंबाकू की वजह से आपको स्ट्रोक होने का खतरा दोगुना हो जाती है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और कार्बन मोनोऑक्साइड रक्त में ऑक्सीजन के लेवल को कम करती है। इसलिए धूम्रपान करने के साथ पैसिव स्मोकिंग से भी दूर रहें। [ये भी पढ़ें: Detox body: धूम्रपान के बाद कौन से खाद्य पदार्थ शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं]

स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें: हेल्दी फूड्स का सेवन करने से आपको स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है साथ ही कुछ किलो वजन भी कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको फलों और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। साथ ही लीन प्रोटीन, हाई-फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: Exercises to improve heart health: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज]

स्ट्रोक के खतरे से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। कुछ तरीकों की मदद से इसके खतरे को कम किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "