Reasons for diarrhea: डायरिया के मुख्य कारण क्या हैं

Read in English
Diarrhea - Symptoms and causes

Reasons for diarrhea: डायरिया के सही कारण को जरूर जानें

Reasons for diarrhea: डायरिया ढीले या पानी जैसी पॉटी को संदर्भित करता है और यह लोगों के बीच एक बहुत ही आम समस्या है। यह समस्या आंतों में तरल का स्राव बढ़ जाने के कारण या तेजी से स्टूल पास होने के कारण होती है। दस्त को उप-श्रेणियों में संक्रामक और नॉनइंफेक्शियस में बांटा गया है। खाने में मौजूद बैक्टीरिया, वायरस और अन्य सूक्ष्म जीवों के कारण पेट में इंफेक्शन हो जाता है और डायरिया की समस्या हो जाती है। इस प्रकार के दस्त को आसानी से ठीक किया जा सकता है। अन्य दवाइयों के वजह से भी डायरिया की समस्या होती है। आपको दस्त के कारण होने वाले सभी कारणों से अवगत होना चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Bathroom Mistakes: बाथरुम से जुड़ी कौन सी गलतियां आप अक्सर करते हैं]

Reasons for diarrhea: डायरिया के मुख्य कारण कौन से होते हैं

  • अस्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन
  • मेडिकेशन
  • किसी खाने से एलर्जी
  • इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम
  • पेट में सूजन

अस्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन:

Foods That Cause Diarrhea
Reasons for diarrhea: प्रदूषित खाने के सेवन से बचें

प्रदूषित भोजन में बैक्टीरिया होते हैं जिनका सेवन करने से पेट में बैक्टीरिया जमा हो जाता है। इसके अलावा, ये बैक्टीरिया भी उल्टी और पेट की ऐंठन का कारण बनता है। इस समस्या को रोकने के लिए, खाने की चीजों को पहले सभी ठीक से धो लें।

मेडिकेशन:
कभी-कभी दवाएं भी दस्त का कारण बनती हैं। एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन भी अच्छे बैक्टीरिया को मार देती है जो आंत प्रणाली की रक्षा करती है। यदि आप लगातार दस्त का सामना कर रहे हैं तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

किसी खाने से एलर्जी:
अगर आपके शरीर को कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में समस्या आती है तो यह स्थिति भी दस्त का कारण बनती है। अवांछित भोजन का सेवन 30 मिनट या दो घंटे में दस्त का कारण बनता है।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम:
यह एक आम विकार है जो सूजन, दस्त और अन्य पेट की समस्याओं का कारण बनता है। आईबीएस के कारण होने वाले दस्त को रोकने के लिए, जीवनशैली में और आहार योजना में कुछ बदलावों को अपनाएं।

पेट में सूजन:
इंफ्लामेट्री बॉवेल डीजिज शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और वितरित करने के लिए पाचन तंत्र की क्षमता को कम कर देता है। यह दस्त भी पैदा करता है। इस स्थिति के दौरान अपने डॉक्टर से परामर्श लें।  [ये भी पढ़ें: Healthiest Foods: कौन से खाद्य पदार्थ पूरे साल मिलते हैं]

दस्त के कई कारण होते हैं। आपको इन सभी कारणों से अवगत होना चाहिए, इसलिए ताकि आप इस समस्या को रोकने के लिए सभी संभव उपाय करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "