धूम्रपान छोड़ने पर आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं

Read in English
things that happen to your body when you quit smoking

जब कोई व्यक्ति लंबे समय से धूम्रपान कर रहा होता है तो उसके लिए इसका सेवन छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। जब आप धूम्रपान करना छोड़ते हैं तो इसका सकारात्मक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है और आपका शरीर भी सही प्रतिक्रिया देना शुरु देता है। सिगरेट में मौजूद तंबाकू शरीर में रक्त प्रवाह को कम करने और ऑक्सीजन के अवशोषण को कम करता है। जब आप धूम्रपान करना छोड़ते हैं तो उसके कारण शरीर को हुई हानि धीरे-धीरे ठीक होने लगती है। तो आइए आपको बताते हैं कि जब धूम्रपान छोड़ते हैं तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं। [ये भी पढ़ें: चाय के साथ क्यों ना करें दिन की शुरुआत]

20 मिनट बाद: जब आप धूम्रपान छोड़ते हैं तो उसके 20 मिनट बाद ही आपका शरीर बदलाव दिखाने लगता है। आपकी धड़कन और ब्लड प्रेशर सामान्य होने लगता है। साथ ही रक्त संचार में सुधार होता है।

8 घंटे बाद: धूम्रपान छोड़ने के 8 घंटे बाद ही आपके शरीर से निकोटिन और कार्बन मोनोऑक्साइड कम होने लगते हैं। जब आप धूम्रपान करते हैं तो आपके शरीर में कार्बनमोनोऑक्साइड एकत्रित होने लगती है। जो रक्त में ऑक्सीजन के लिए हानिकारक होती है। [ये भी पढ़ें: किस तरह का अंडरवियर पुरुषों के लिए सही होता है]

24 घंटे बाद: जब आप एक दिन तक धूम्रपान नहीं करते हैं तो आप अपने हृदय को स्वस्थ रखने के एक कदम आगे बढ़ जाते हैं। क्योंकि धूम्रपान की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसकी वजब से ब्लड क्लॉट बनने लगते हैं जो हृदय के लिए हानिकारक होते हैं।

2 दिन बाद: इस समय आपको धूम्रपान छोड़ने के लक्षण दिखने लगते हैं। आपको सिगरेट की तलब लगती है। इसे दूर करने के लिए आप कुछ पोषक चीजों का सेवन कर सकते हैं। जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस समय तक आपके फेफड़े टॉक्सिन्स को बाहर निकालना शुरु कर देता है।

3 दिन बाद: इस समय आपको सांस लेने में आसानी होती है। यह फेफड़ों के बेहतर होने की वजह से होता है।

1 महीने बाद: आपके फेफड़ों में सुधार होने लगता है और सांस लेने में भी कम समस्या होती है। धूम्रपान छोड़ने के 1 महीने बाद हृदय के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

3-9 महीने बाद: धूम्रपान छोड़ने के 3-9 महीने बाद आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी कम करना पड़ता है और आपके फेफड़े भी बेहतर होने लगते हैं।

1 साल बाद: धूम्रपान छोड़ने के 1 साल बाद हृदय संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है। [ये भी पढ़ें: नल के पानी से खाना बनाना सुरक्षित है कि नहीं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "