Benefits of consuming egg: नाश्ते में एक अंडा खाने से शरीर में क्या बदलाव आते हैं

Read in English
Benefits of consuming 1 egg

Benefits of consuming egg: नाश्ते में 1 अंडा खाना क्यों अच्छा होता है

Benefits of consuming egg: अंडे की खपत समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर द्वारा आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, दैनिक प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए अंडा एक बेहतर स्रोत होता है। एक अंडे में 70 कैलोरी और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होता है। अंडे का सेवन शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है। अंडा शरीर को अमिनो एसिड और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अंडा में फैटी एसिड भी होता है जो शरीर को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है। यदि आप नाश्ते के लिए प्रतिदिन एक अंडे का उपभोग करते हैं तो शरीर पर कुछ प्रभाव पड़ते हैं। आपको इन प्रभावों के तथ्यों से अवगत होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Boosting Metabolism: मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए डाइट टिप्स]

Benefits of consuming egg: एक अंडे का सेवन क्यों लाभकारी होता है

  • लंबे समय तक पेट भरा रखता है
  • प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है
  • वजन कम करता है
  • इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है
  • दिमान को स्वस्थ रखता है

लंबे समय तक पेट भरा रखता है:

what does eggs do to your body
Benefits of consuming egg: 1 अंडा क्यों लाभकारी होता है

नाश्ते के लिए अंडे का उपभोग रेगुलर टोस्ट या अनाज की तुलना में फायदेमंद है। अंडे में फैट और प्रोटीन आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है और आपके पेट को लंबे समय तक पूरा रखता है। अंडे लेने से, आप मिड मॉर्निंग स्नैकस से बच सकते हैं।

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है:
अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। नाश्ते के लिए अंडे की खपत सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करती है जिन्हें हम आमतौर पर रोजमर्रा के आहार से प्राप्त करते हैं।

वजन कम करता है:
अंडा वजन घटाने की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है। यदि आप नाश्ते के लिए एक अंडे का उपभोग करते हैं तो अंडा ओवरइटिंग की भावना प्रदान करता है। यह अधिक खाने के खतरे को कम कर देगा। इसलिए वजन कम करने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है:
अंडों में पोषक तत्व सेलेनियम भी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं और थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, नाश्ते के लिए अंडे की खपत संक्रमण को रोकती है और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करती है।

दिमान को स्वस्थ रखता है:
मस्तिष्क के लिए अंडे भी फायदेमंद होते हैं। अंडे में आवश्यक पोषक तत्व होता है जिसे कोलाइन कहा जाता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, कोलाइन की कमी से डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है।[ये भी पढ़ें: benefits of eating chapati: सेहत के लिए चपाती खाना क्यों है जरुरी]

अंडों की खपत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। आपको अवगत होना चाहिए कि क्यों 1 अंडे का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "