lung health: फेफड़ों को कौन-सी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं

smoking side effects on lungs

lung health: सिगरेट फेफड़ों नुकसान पहुंचाती हैं

फेफड़े शरीर का महत्वपूर्ण अंग होते हैं। सांस लेने के अलावा ये हवा को फिल्टर करने का काम करते हैं। फेफड़े शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं और कार्बन-डाई-ऑक्साइड के बाहर निकालने का काम करते हैं। फेफड़ों के अस्वस्थ होने के कारण आपको बार-बार फ्लू, थकान, जुकाम,अस्थमा, खांसी और सांस लेनें में तकलीफ होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपकी कुछ आदतों के अलावा बहुत सारी साधारण चीजें भी फेफड़ो को नुकसान पहुंचाती है जिनके बारे में आपको अक्सर पता नहीं होता है। आइए जानते हैं कि कौनसी चीजें फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं।[ये भी पढ़ें:  फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी हर्ब्स]

lung health: कौन-सी चीजें फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं

  • सिगरेट का धुंआ
  • वुड-बर्निंग स्टोव
  • ब्लीच
  • पेस्टीसाइड
  •  पेंट

1.सिगरेट का धुंआ-

Smoking can cause of Lung Damage
lung health: स्मोकिंग फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है

केवल प्रदूषण ही नहीं बल्कि सिगरेट का धुंआ भी फेंफड़ों के लिए हानिकारक होता है। सिगरेट के धुंए में मौजूद निकोटिन फेंफड़ों को नुकसान पहुंचाता है इसलिए सिगरेट पीने के साथ-साथ पैसिव स्मोंकिग भी फेफड़ों की सेहत के लिए हानिकारक होती है।[ये भी पढ़ें:   पैसिव स्मोकिंग के हानिकारक दुष्प्रभाव ]

2. वुड-बर्निंग स्टोव- लकड़ी को जलाने पर उससे नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस निकलती है जो कि फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होती है इसलिए वुड-बर्निंग स्टोव और बॉन फायर दोनों ही फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होती है।

3.ब्लीच- ब्लीच का इस्तेमाल अक्सर त्वचा को साफ करने में किया जाता है। लेकिन ब्लीच से अमोनिया और क्लोरीन जैसी हानिकारक गैसें निकलती है जो कि आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है इसलिए ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

4. पेस्टीसाइड- घरों में मच्छर और कीड़ों को मारने के लिए आप पेस्टीसाइड का इस्तेमाल करते हैं। पेस्टीसाइड से भी अमोनिया और क्लोरीन जैसी गैसें निकलती है जो कि फेफड़ों के लिए हानिकारक होती है इसलिए पेस्टीसाइड का उपयोग कम करना चाहिए।

5. पेंट- घर या फर्नीचर को पेंट करते समय आप नया डिब्बा खोलते हैं जिसमें से वोल्टाइल ऑर्गेनिक कंपाउड जैसे घातक केमिकल्स होते हैं। इस केमिकल की दुर्गंध आपके शरीर और फेफड़ों के लिए हानिकारक होती है और उसे डैमेज कर सकती है।

[जरुर पढ़ें:  फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी खाद्य पदार्थ]

ये सब चीजें फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "