पब्लिक प्लेस पर मौजूद चीजें जहां सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं

benches on public place have a lot of germs

germs: पब्लिक प्लेस पर मौजूद बेंच पर भी काफी सारे किटाणु होते हैं

germs: पब्लिक प्लेस का इस्तेमाल हर व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हीं पब्लिक प्लेस पर आप कीटाणुओं के संपर्क में भी बहुत तेजी से आते हैं। पब्लिक प्लेस पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल कई लोग करते हैं जिसकी वजह से यहां पर बैक्टीरिया एकत्रित होने का खतरा बढ़ जाता है। पब्लिक प्लेस पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आप बीमारियों का शिकार होने से बच सकें। आइए जानते हैं पब्लिक प्लेस पर मौजूद किन चीजों पर सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं।[ ये भी पढ़ें:  कीटाणुओं से जुड़ी गलतफहमियां जो आपको जाननी चाहिए]

germs: पब्लिक प्लेस की चीजें जहां सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं

  • नल
  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट
  •  एटीएम मशीन
  •  बेंच
  • टॉयलेट सॉप

1. नल- पब्लिक प्लेस पर कई बार पानी के नल सेंसर से नहीं खुलते हैं इसलिए हाथ से नल को खोलना पड़ता है। इन नलों को खोलने के लिए अलग-अलग व्यक्ति इन्हें छूते हैं जिससे बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि जरुरी नहीं है कि हर व्यक्ति का हाथ पूरी तरह से साफ हो।

2. पब्लिक ट्रांसपोर्ट- पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, ट्रेन आदि में बहुत सारे लोग हैंडल पकड़ कर यात्रा करते हैं जिससे बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

3. एटीएम मशीन-

germs on the public place
germs- एटीएम मशीन पर भी काफी किटाणु पाए जाते हैं

एक स्टडी के अनुसार एटीएम के हर बटन पर 1200 बैक्टीरिया प्रति वर्ग इंच पर पाए जाते हैं। एटीएम के बटन को बहुत सारे लोग छूते हैं जिससे बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा पैदा कर देते हैं।[ये भी पढ़ें: रोजाना इस्तेमाल की चीजें जिन पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं]

4. बैंच- पब्लिक प्लेस पर मौजूद बेंच का इस्तेमाल लोग बैठने के लिए करते हैं। बहुत बार लोग पसीने में भरे होते हैं और आराम करने के लिए जब बैंच पर बैठते हैं तो पसीने के कीटाणु बैंच पर आ जाते हैं। इसलिए बैंच पर भी काफी अधिक कीटाणु होते हैं।

5. टॉयलेट सॉप- पब्लिक प्लेस पर मौजूद टॉयलेट सॉप का इस्तेमाल बहुत सारे लोग हाथ धोने के लिए करते हैं। ऐसे में इस साबुन पर भी बहुत ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं इसलिए ये भी सबसे ज्यादा कीटाणु वाले प्लेस हैं।

[जरुर पढ़ें: सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड किसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "