बेडरुम में मौजूद कौन सी चीजें आपकी नींद प्रभावित करती हैं

Read in English
thing in your bedroom can affect your sleep

आपके बेडरुम(Bedroom) में मौजूद कई चीजें आपकी नींद को प्रभावित करती हैं।

पर्याप्त और गहरी नींद आपके स्वास्थ्य के लिए जरुरी होता है। लेकिन पर्याप्त और गहरी नींद आप हमेशा ले सकें ऐसा जरुरी नहीं है कैफीन ,तनाव और लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे कई कारणों की वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। इन सब चीजों के अलावा आपके बेडरुम में मौजूद कुछ चीजों की वजह से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। फर्नीचर से लेकर लाइट हर चीज आपकी नींद को प्रभावित करती हैं। नींद स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होती है। नींद पूरी ना होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए आपको बेडरुम की उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी नींद को प्रभावित करती हैं। [ये भी पढ़ें: तरीके जिनकी मदद से आपको 60 सेकेंड में नींद आ सकती है]

बेडरुम में मौजूद नींद प्रभावित करने वाली चीजें

फोन और टेलिविजन
तापमान
गद्दा
बिखरा हुआ कमरा

गद्दा: लोग अपने गद्दे और तकिये पर ज्यादा पैसे खर्च करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप अच्छे गद्दे का इस्तेमाल नहीं करते हैं आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। अगर आपका गलत गद्दे पर सोते हैं तो इससे कमर में दर्द, गर्दन में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। जिससे आपकी नींद प्रभावित होती है। अगर आप गलत गद्दे पर सोते हैं तो उसे कुछ संकेतों की मदद से पता कर सकते हैं, इन संकेतों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

फोन और टेलिविजन: 
bedroom can affect your sleepसोने से पहले ज्यादातर लोगों को फोन का इस्तेमाल करने या टेलिविजन देखने की आदत होती हैं। जो आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। नींद कम आने का सबसे बड़ा कारण इन डिवाइस से उत्सर्जित होने वाली नीली लाइट से होती है। यह लाइट सिर्केडियन रिदम (circadian rhythms)को बाधित करती है। सिर्केडियन रिदम शरीर के अंदर एक क्लॉक होती है जो आपको बताती है कि आपको कब जागना और और कब सोना है।

तापमान: जब आप सोने लगते हैं तो आपके शरीर का तापमान कम होने लगता है। अगर आपके कमरे का तापमान भी कम है तो आपके शरीर का तापमान कम नहीं होता है जिसकी वजह से आपको सोने में दिक्कत होती है। सोने के लिए आपके शरीर का कूल डाउन होना जरुरी होता है। एक स्टडी के मुताबिक तापमान आपकी नींद को लाइट से ज्यादा प्रभावित करते हैं।

बिखरा हुआ रुम: सोने के लिए शांत जगह के साथ साफ रुम की भी जरुरत होती है। सहज महसूस करने के लिए साफ जगह का होना बेहद जरुरी होता है। अगर आपका रुम साफ नही होता है तो कमरे को साफ करने की चिंता लगी रहती है जिससे नींद नहीं आती है और यह प्रभावित होने लगती है। [ये भी पढ़ें: नींद की झपकी लेने पर आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है]

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरुरी होती है। चिंता, तनाव के अलावा आपके बेडरुम में मौजूद कई चीजें भी आपकी नींद प्रभावित कर सकती हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "