प्लास्टिक कंघी की बजाय लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल क्यों है फायदेमंद

Read in English
Surprising Benefits Of Using Wooden Comb For Your Hair And Scalp

महिलाओं के ही नहीं बल्कि पुरुषों के ब्यूटी सेक्शन में भी कंघी का महत्वपूर्ण स्थान होता है। बाल बनाने के लिए कंघी का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल बाजार में अलग-अलग तरह के कंघे मौजूद होते हैं और इन्ही में से एक प्रकार है वुडन कॉम्ब यानि लकड़ी से बनी कंघी का। प्लास्टिक से बना कंघी बजाय लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना अधिक उपयोगी होता इसलिए इसका प्रचलन बढ़ता जा रहा है। दरअसल प्लास्टिक से बनी कंघी बालो पर सख्त होती है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए लकड़ी की कंघी अधिक उपयोगी होती है। आइए जानते हैं कि लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता है। [ये भी पढ़ें: रात को उठकर बार-बार पेशाब करने क्यों जाना पड़ता है]

1.बालों पर कोमल होती है: लकड़ी का कंघी बालों पर काफी मुलायम होती है। इसके इस्तेमाल से बाल खिंचते नहीं हैं और टूटते कम हैं। लकड़ी से बनी कंघी बालों पर कोमल होती है इसलिए इससे बाल बनाना सही रहता है।

2.स्कैल्प हेल्दी रहती है: बालों पर लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने से आपकी स्कैल्प के एक्यूप्रेशनर पॉइंट दबते हैं जिससे आपकी स्कैल्प को प्राकृतिक रुप से मसाज मिलती है। जब स्कैल्प को इस कंघी के प्रेशर पॉइंट हल्के से दबाते हैं तो कंघी में स्कैल्प का प्राकृतिक तेल आ जाता है जो बालों को कंघी करने के दौरान बालों में प्रसारित होता है। इसीलिए इस कंघी के इस्तेमाल से बाल चमकदार बनते हैं और स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आपकी स्कैल्प भी स्वस्थ रहती है। [ये भी पढ़ें: डिनर करने के तुरंत बाद सोना क्यों है गलत]

3.बालों को कंडीशन करता है और रुसी नहीं होती: जब भी हम अपने बालों को लकड़ी की कंघी से बनाते हैं तो स्कैल्प का प्राकृतिक तेल बाल में जाता है और बाल प्राकृतिक रुप से कंडीशनर हो जाते हैं। साथ ही लकड़ी तापमान की कुचालक होती है इसलिए इस कंघी का इस्तेमाल करने पर आपके बाल और स्कैल्प ड्राइ नहीं होती और रुसी की समस्या नहीं होती है।

4. सिर से गंदगी को कम करता है:
Surprising Benefits Of Using Wooden Comb For Your Hair And Scalp
जब भी आप अपने बालों को लकड़ी की कंघी से बनाते हैं तो इसके इस्तेमाल से बालों से धूल और गंदगी के कण भी निकल जाते हैं। प्लास्टिक की कंघी में स्टेटिक चार्ज अधिक होता है इसलिए धूल और गंदगी के कण इससे चिपक जाते हैं लेकिन इस कंघी को बालों में फिर से इस्तेमाल करने पर ये बालों में फैल जाते हैं। इसलिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

5.थकान को कम करता है: जब आप बाल बनाने के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्कैल्प पर मसाज होती है। इस मसाज से दिमाग की नसें शांत होती हैं और इनमें खिंचाव कम हो जाता है। नसों को आराम मिलने से दिमाग की थकान कम होती है लेकिन प्लास्टिक की कंघी से आपको यह लाभ नहीं हो पाता क्योंकि ये स्कैल्प पर चुभनदार होते हैं और इनके इस्तेमाल से नसों को आराम की बजाय दर्द मिलता है। इसलिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है।

6.लंबे बालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प: लंबे बालों पर लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इससे बाल उलझते नहीं है और जड़ से लेकर सिरों तक यह बालों की उलझन को बड़े ही आराम से सुलझाती है। यह बालों में प्राकृतिक चमक और घनत्व को बरकरार रखती है इसलिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल उपयोगी रहता है। [ये भी पढ़ें: बेहतर नींद के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "