Healthy living tips: स्वस्थ जीवन जीनें की शुरूआत कैसे करें

Read in English
How to start a healthy lifestyle

Healthy living tips: हेल्दी और स्वस्थ जीवन कैसे जिएं

Healthy living tips: आजकल व्यस्त जीवन के कारण लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति उदासीन रवैया अपनाते हैं। स्वास्थ्य के प्रति उदासीन दृष्टिकोण कई तत्वों का कारण बनता है। खराब जीवनशैली की वजह से होने वाली स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए, आपको अस्वास्थ्यकर आदतों को छोड़ने की आवश्यकता है। आमतौर पर, लोग अस्वास्थ्यकर भोजन का उपभोग करते हैं, एक्सरसाइज छोड़ते हैं, लंबे समय तक बैठे रहते हैं और कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, ये चीजें लोगों के जीवन को कम करते हैं। इस संबंध में, आपको स्वस्थ आदतों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप स्वस्थ रह सकें। बहुत से लोग स्वस्थ जीवन की शुरूआत करने के बारे में नहीं जानते हैं। कुछ सुझाव हैं, जो आपको स्वस्थ जीवन शुरू करने और लंबे समय तक हेल्दी रहने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: foods for men: पुरुषों को कौनसे खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए]

Healthy living tips: कैसे स्वस्थ जीवन जीनें की शुरूआत करें

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
  • फिश ऑयल का सेवन करें
  • हरी सब्जियों का सेवन करें
  • डॉर्क चॉकलेट खाएं
  • फिट रहने की कोशिश करें

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं:
स्वस्थ रहने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के अनुसार आपको पानी पीना होगा। एक औसत व्यक्ति जो 1500-2000 कैलोरी खाता है, उसे कम से कम 1.5-2 लीटर पानी पीना चाहिए।

फिश ऑयल का सेवन करें:
स्वस्थ रहने के लिए मछली के तेल का सेवन जरूर करें। बेहतर परिणामों के लिए, प्रतिदिन 1 ग्राम मछली के तेल का उपभोग करें।

हरी सब्जियों का सेवन करें:
यदि आप स्वस्थ रहना शुरू करना चाहते हैं, तो हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फोलेट, फॉलिक एसिड और भी कई अन्य पोषक तत्व शामिल होते हैं जो आपको स्वस्थ और हेल्दी रखते हैं और आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करते हैं।

डॉर्क चॉकलेट खाएं:

healthy change in your life
Healthy living tips: स्वस्थ रहने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करें

डॉर्क चॉकलेट और कोको का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 70 प्रतिशत कोको पाउडर के साथ चॉकलेट उपभोग करने से एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य लाभों की अच्छी मात्रा मिल सकती है।

फिट रहने की कोशिश करें:
फिट होने का प्रयास करने का मतलब यह नहीं है कि, आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की आवश्यकता है। इसे धीरे-धीरे शुरू करें और एक सप्ताह में 3-दिन शुरू इसका अभ्यास करें। प्रारंभ में, चलने या जॉगिंग के साथ शुरू करें।  [ये भी पढ़ें: Health benefits: लोबिया का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद होता है]

स्वस्थ और हेल्दी रहने की शुरूआत करना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स का पालन करने की जरूरत है। ये टिप्स आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "