Massage tips: मसाज के अधिकतम लाभ उठाने के लिए क्या करें

Read in English
What to do to maximize the benefits of massage

Massage tips: मसाज के लाभों को प्राप्त करने के लिए आसान टिप्स

मसाज बहुत सारे लाभ प्रदान करता है, इससे बेहतर नींद में मदद मिलती है और तनाव भी कम हो जाता है। जो जिम में समय बिताते हैं, मसाज उनलोगों के लिए जादू की तरह काम करता है। थका हुआ और अतिरंजित मांसपेशियों को नरम करने में मदद करता है साथ ही साथ वर्कआउट के बाद ठीक होने में भी मदद करता है। दुर्भाग्यवश कुछ लोग मसाज से संतुष्ट होते हैं तो कुछ संतुष्ट नहीं होते हैं। यदि आप भी इसका सामना कर रहे हैं तो कुछ सरल उपाय हैं, जो मसाज के परिणामों को अधिकतम प्राप्त करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं आप मसाज के अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है मसाज थेरेपी]

Massage tips: मसाज के अधिकतम लाभों को कैसे प्राप्त करें

  • सही तरह से योजना बनाएं
  • वर्कआउट से पहले मसाद लें
  • मसाद के तुरंत पहले ना कुछ खाएं ना पिएं
  • सौना या स्टीम बाथ
  • मसाज के पहले शॉवर लें

सही तरह से योजना बनाएं:
लोग अक्सर मसाज के सही समय को लेकर कंफ्यूज्ड रहते हैं। दरअसल, मसजा के लिए सबसे अच्छा समय तब होता है जब मसाज के बाद आराम करने के लिए आपके पास कुछ समय होता है। मसाज का सही समय शाम या विकेंड होता है।

वर्कआउट से पहले मसाद लें:
मसाज सत्र से पहले हमेशा वर्कआउट का अभ्यास करें। मसाज के बाद वर्कआउट उद्देश्य को पूरा कर सकता है। यदि आप मसाज से पहले वर्कआउट करते हैं, तो यह आपके शरीर को आराम करने और मसाज के उपचार प्रभाव को अवशोषित करने के लिए समय प्रदान करता है।

मसाज के तुरंत पहले ना कुछ खाएं ना पिएं:
मसाज से एक घंटे पहले खाना ना खाएं। यह आपको टेबल पर आराम प्रदान करेगा। इसके अलावा, मालिश से 30 मिनट पहले किसी पेय पदार्थ का सेवन भी ना करें। इसके अलावा, मसाज सत्र से पहले एल्कोहल पीना वांछित परिणाम प्रदान नहीं करता है। एल्कोहल का सेवन सेंसेशन को कम करता है और डिहाईड्रेशन का कारण बनता है।

सौना या स्टीम बाथ:

How Often Should You Get a Massage
Massage tips: मसाज के लाभ को प्राप्त करने के लिए स्टीम बाथ लें

सौना या स्टीम बाथ मसाज के परिणामों में सुधार करता है। यह आपको पूरी तरह से सहज महसूस करने और मांसपेशियों के तनाव को मुक्त करने में मदद करता है।

मसाज के पहले शॉवर लें:
मसाज के परिणामों को बढ़ाने के लिए, हमेशा मसाज सत्र से पहले शॉवर लें। सत्र से पहले शॉवर तेल को आपकी त्वचा में भिगोने की अनुमति देता है। [ये भी पढ़ें: Self-Massage: आयुर्वेदिक तरीके से खुद की मसाज कैसे करें]

मालिश के परिणामों को अधिकतम प्राप्त करने के लिए कुछ चीजों और सुझावों का पालन करना आवश्यक है। आपको इन युक्तियों से अवगत होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "