Lemon Hacks: नींबू की मदद से कौन सी समस्याएं दूर होती हैं

Read in English
Effective Lemon Hacks

Lemon Hacks: नींबू की मदद से कई समस्याएं दूर होती हैं

नींबू आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। आप इनका इस्तेमाल त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं। नींबू एसिडिक होता है और इसके छिलके में ग्रीस-कटिंग ऑयल होता है जो एक मल्टीफंक्शनल एजेंट के रूप में काम करता है। नींबू में कोई केमिकल नहीं होता है, तो इसका सेवन करने या फिर इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी बात की चिंता करने की जरूरत है। नींबू का इस्तेमाल आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आपको कई समस्याओं को तुरंत दूर करने में मदद करता है। नींबू घर में मौजूद कई चीजों पर लगी गंदगी को भी साफ करता है, जिसकी वजह से आप कई स्वास्थ्य समस्या से भी बच जाते हैं। [ये भी पढ़ें: डिनर में कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

Lemon Hacks: समस्या जो नींबू की मदद से करें दूर:

  • माइक्रोवेव पर लगी गंदगी को साफ करता है
  • नेल पॉलिश रिमूवर की तरह काम करता है
  • चॉपिंग बोर्ड को साफ रखता है
  • बाथरूम के टाइल्स और बाथटब को साफ करता है

माइक्रोवेव पर लगी गंदगी को साफ करता है:

Effective Lemon Hacks
Lemon Hacks: माइक्रोवेव की गंदगी को साफ करता है

माइक्रोवेव पर लगे बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि जब आप खाना गर्म करते हैं तो वो आपके खाने में प्रवेश करते हैं, इसलिए रोजाना माइक्रोवेव को साफ करना जरूरी होता है। नींबू एसिडीक होता है और ये माइक्रोवेव की गंदगी को रिमूव करता है।

कैसे इस्तेमाल करें: एक बर्तन में पानी लें और उसमें 1-2 नींबू के रस को मिलाएं। नींबू के छिलके को भी बर्तन में डालें। अब इस बर्तन को हाई पावर में माक्रोवेव के अंदर 3-4 मिनट तक रखें और फिर बंद करने के 10-15 मिनट बाद इस बर्तन को निकालें। माइक्रोवेव से बर्तन को निकालने के बाद उसे साफ कपड़ें से पोछ दें।  [ये भी पढ़ें: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए खाद्य पदार्थ]

नेल पॉलिश रिमूवर की तरह काम करता है:
नींबू एसिडीक होता है और इस वजह से नाखूनों पर इसका इस्तेमाल करने से आपके नाखून पहले से ज्यादा सफेद दिखने लगते हैं। इसके अलावा यह आपके लिए नेल पॉलिश रिमूवर की तरह भी काम करता है।

कैसे इस्तेमाल करें: सबसे पहले नाखून को 10 मिनट तक गुनगुने पानी में भिगोकर रखें। अब रूई को नींबू के रस और सिरका में डालें और उसे अपने नाखूनों पर 20 से 30 सेकंड तक रखकर छोड़ दें। फिर रूई को रब करें।

Effective Lemon Hacks
Lemon Hacks: चॉपिंग बोर्ड साफ करता है

चॉपिंग बोर्ड को साफ रखता है:
चॉपिंग बोर्ड को साफ रखना आवश्यक होता है क्योंकि आप इसपर बहुत सी सब्जियां काटटे हैं। अगर आपके चॉपिंग बोर्ड से किसी भी सब्जी की गंध आती है तो नींबू इसे दूर करने में मदद करते हैं और साथ ही उनपर होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणुओं को भी नष्ट करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें: चॉपिंग बोर्ड पर नमक छिड़के और फिर नींबू से उसे रब करें और फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें।

बाथरूम के टाइल्स और बाथटब को साफ करता है:
महंगें प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बजाय आप अपने बाथरूम को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एसिडीक होता है जो बाथरूम के टाइल्स और बाथटब पर होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करता है।

कैसे इस्तेमाल करें: सबसे पहले नमक को टाइल्स और बाथटम पर छिलके और नींबू से उसपर रब करें। फिर पानी से अच्छी तरह धो लें। [ये भी पढ़ें: पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें]

नींबू का इस्तेमाल आप अपने घर की छोटी-छोटी चीजों के लिए भी आसानी से कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "